Tesla CyberTruck gets more than 2 lakh bookings within a week know how much it will cost in India - टेस्ला साइबरट्रक को एक सप्ताह में मिली 2 लाख से ज्यादा बुकिंग, जानें कितनी होगी भारत में इसकी कीमत DA Image
10 दिसंबर, 2019|1:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेस्ला साइबरट्रक को एक सप्ताह में मिली 2 लाख से ज्यादा बुकिंग, जानें कितनी होगी भारत में इसकी कीमत

photo   car dekho

ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल-एक्स एसयूवी को पेश करने के बाद अब टेस्ला एक इलेक्ट्रिक पिक-अप ''साइबरट्रक'' (Tesla Cybertruck) को लॉन्च करने की तैयारी में है। हाल ही में कंपनी ने अपने इस डेंट-प्रूफ ट्रक से पर्दा उठाया था। कार को पेश करने के साथ ही कंपनी ने $100 में इसकी प्री-लॉन्च बुकिंग भी शुरू कर दी थी। अब खबर, सामने आई है कि टेस्ला की इस अपकमिंग गाड़ी के मात्र एक सप्ताह के भीतर 2 लाख से ज्यादा ऑर्डर्स आ चुके हैं। 

टेस्ला साइबरट्रक की कीमत $40,000 से शुरू होती है जो $70,000 तक जाती है। भारतीय मुद्रा के अनुसार यह राशि 28.7 लाख से 50.23 लाख रुपये है।

cardekho.com के मुताबिक, टेस्ला का यह इलेक्ट्रिक यूटिलिटी ट्रक तीन पावरट्रैन ऑप्शन में आएगा। इनमें सिंगल-मोटर रियर व्हील ड्राइव, ड्यूल मोटर ऑल-व्हील ड्राइव और ट्राई मोटर ऑल-व्हील ड्राइव शामिल हैं। कंपनी के अनुसार साइबरट्रक का एंट्री लेवल वैरिएंट फुल चार्ज होने पर 400 किमी तक का सफर तय कर सकेगा। यह मात्र 6.5 सेकण्ड्स में 0 से 96 किमी/घंटा की स्पीड हासिल करने में सक्षम है। वहीं, साइबरट्रक का टॉप वैरिएंट 800 किमी की ड्राइव रेंज और केवल 2.9 सेकण्ड्स में 96 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ने की क्षमता रखता है।    

चूंकि यह एक इलेक्ट्रिक कार है इसलिए इसमें गियर पैनल नहीं मिलता है। जिसके चलते कार की फ्रंट रो में भी तीन लोग आसानी से बैठ सकते हैं। पिछली रो में मिलने वाली 3 सीटों के साथ यह एक 6-सीटर कार है। टेस्ला में इसमें 17-इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले भी दी है जिसके यूजरइंटरफ़ेस को अपने अनुसार कस्टमाइज़ किया जा सकता है। 

फरवरी 2020 में लॉन्च होगी टाटा ग्रेविटास, जानें इससे जुड़ी 5 खास बातें

बात की जाए फीचर्स की तो, टेस्ला साइबरट्रक के सभी वैरिएंट में स्टैंडर्ड तौरपर एयर सस्पेंशन मिलेंगे। इन सस्पेंशन की हाइट को अपनी सुविधानुसार बढ़ाया या घटाया जा सकता है जिसके चलते कार के अधिकतम 400 मिलीमीटर का ग्राऊंड क्लीयरेंस मिलता है। इसके अलावा, टेस्ला की इस इलेक्ट्रिक पिक-अप कार में सेमी-ऑटोनोमस ऑटोपायलट सिस्टम भी दिया गया है। 

कंपनी साइबरट्रक के शुरुआती वैरिएंट्स का प्रोडक्शन 2021 के अंत तक शुरू करेगी। वहीं, इसके ट्राई-मोटर वाले वैरिएंट का प्रोडक्शन 2022 में शुरू किया जाएगा। टेस्ला मोटर्स जल्द ही भारतीय बाजार में भी कदम रखेगी। लेकिन फ़िलहाल साइबरट्रक को इंडिया में लॉन्च किए जाने की संभावनाएं बहुत ही कम है।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Tesla CyberTruck gets more than 2 lakh bookings within a week know how much it will cost in India