फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोतहलका मचाने आ रहीं टाटा की CNG गाड़ियां, जनवरी में लॉन्चिंग, बुकिंग भी हो गई शुरू

तहलका मचाने आ रहीं टाटा की CNG गाड़ियां, जनवरी में लॉन्चिंग, बुकिंग भी हो गई शुरू

लंबे इंतजार के बाद, टाटा मोटर्स आखिरकार CNG पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी में है। कंपनी टाटा टियागो (Tata Tiago) और टाटा टिगोर (Tata Tigor) का सीएनजी वेरिएंट लाएगी, जिन्हें जनवरी...

तहलका मचाने आ रहीं टाटा की CNG गाड़ियां, जनवरी में लॉन्चिंग, बुकिंग भी हो गई शुरू
Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 31 Dec 2021 05:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

लंबे इंतजार के बाद, टाटा मोटर्स आखिरकार CNG पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी में है। कंपनी टाटा टियागो (Tata Tiago) और टाटा टिगोर (Tata Tigor) का सीएनजी वेरिएंट लाएगी, जिन्हें जनवरी 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। ऑटोकार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा मोटर्स के कई डीलर्स ने इन दोनों सीएनजी गाड़ियों की अनाधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी है। 

दोनों गाड़ियों के सीएनजी अवतार को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। डिजाइन के मामले में यह पेट्रोल वर्जन से ज्यादा अलग नहीं होगी। हालांकि आगे और पीछे की तरफ सीएनजी की बैजिंग जरूर दी जाएगी। फिलहाल कंपनी ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि गाड़ियों को किस वेरिएंट में लाया जाएगा। ज्यादा उम्मीद है कि सीएनजी वर्जन गाड़ी के एंट्री-लेवल XE या मिड वेरिएंट XT पर आधारित होगा। 

यह भी पढ़ें: देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियां, फुल चार्ज में 400KM तक चलेगी

इंजन और पावर
ये दोनों ही गाड़ियां 1.2 लीटर, तीन सिलिंडर पेट्रोल इंजन के साथ आती हैं, जो 86bhp की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। सीएनजी वर्जन में भी इसी पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, हालांकि पावर में करीब 10 फीसदी की कमी आ सकती है। पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी का ऑप्शन दिया जाता है। सीएनजी ट्रिम्स में केवल मैनुअल ट्रांसमिशन दिए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: दिग्गज कार कंपनी को लगा बड़ा झटका, 4.7 लाख गाड़ियां मंगानी पड़ रही वापस

इनसे रहेगा मुकाबला
जहां टियागो सीएनजी सेगमेंट के सबसे पॉप्युलर मॉडल मारुति सुजुकी वैगन आर और ग्रैंड आई 10 निओस को टक्कर देगी। वहीं, टिगोर CNG का सीधा मुकाबला Hyundai Aura CNG से होगा। टाटा टियोगा और टिगोर सीएनजी के साथ टाटा मोटर्स देश की तीसरी कार निर्माता कंपनी बन जाएगी, जो अपनी गाड़ियों में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी ऑफर करेगी। इससे पहले मारुति सुजुकी इंडिया (MSIL) और हुंडई मोटर इंडिया (HMI) भी अपनी कुछ गाड़ियों में यह सुविधा दे रही है। 

epaper