Hindi Newsऑटो न्यूज़Tata Sales Breakup April 2023 Nexon Punch Tiago Altroz Harrier Tigor

अपनी कंपनी के लिए गेम चेंजर बनी ये कार, इस सेगमेंट में नंबर-1 बनाया; मुंह ताकती रह गईं ब्रेजा और क्रेटा

टाटा मोटर्स को पिछले महीने यानी मार्च में 13% की YoY ग्रोथ मिली। कंपनी के लिए एक बार फिर नेक्सन सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा। नेक्सन की पिछले महीने 15 हजार से ज्यादा यूनिट बिकीं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 11 May 2023 04:43 PM
हमें फॉलो करें

टाटा मोटर्स को पिछले महीने यानी मार्च में 13% की YoY ग्रोथ मिली। कंपनी के लिए एक बार फिर नेक्सन सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा। नेक्सन की पिछले महीने 15 हजार से ज्यादा यूनिट बिकीं। इसमें नेक्सन का इलेक्ट्रिक मॉडल भी शामिल रहा। खास बात ये है कि नेक्सन एक तरफ जहां कंपनी के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही, तो दूसरी तरफ उसने SUV सेगमेंट में अपनी बादशाहत को फिर से कायम कर लिया। पिछले 2 महीने से नंबर-2 पोजीशन पर रहने वाली नेक्सन ने इस बार मारुति ब्रेजा को पहली पोजीशन से हटा दिया। चलिए सबसे पहले आपको टाटा के सभी मॉडल की सेल्स के आंकड़े दिखाते हैं।

SUV सेगमेंट में नंबर-1 बनी नेक्सन
अप्रैल में टाटा नेक्सन की 15,002 यूनिट बिकीं और वो नंबर-1 पोजीशन पर रही। इसके बाद हुंडई क्रेटा की 14,186 यूनिट, मारुति ब्रेजा की 11,836 यूनिट, टाटा पंच की 10,934 यूनिट, हुंडई वेन्यू की 10,342 यूनिट, किआ सोनेट की 9,744 यूनिट, महिंद्रा स्कॉर्पियो की 9,617 यूनिट, मारुति फ्रोंक्स की 8,784 यूनिट, ग्रैंड विटारा की 7,742 यूनिट और सेल्टोस की 7,213 यूनिट बिकीं।

नेक्सन का नया मॉडल हो रहा तैयार
कंपनी नेक्सन का नया मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। इसे ज्यादा दमदार इंजन, लग्जरी इंटीरियर और शानदार एक्सटीरियर के साथ लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, इसकी ऑफिशियल लॉन्चिंग को लेकर कंपनी ने कुछ नहीं बताया है। फिर भी कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक अगस्त में इसका नया मॉडल आ सकता है। ये भा माना जा रहा है कि कंपनी इसकी हर महीने 15 हजार यूनिट्स तैयार करेगी। कंपनी रंजनगांव स्थित अपने प्लांट में नेक्सन का फेसलिफ्ट मॉडल का प्रोडक्शन कर रही है।

2023 टाटा नेक्सन का डिजाइन
रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेक्सन के अपडेट मॉडल का डिजाइन और स्टाइल टाटा कर्व (Curvv) SUV कूप कॉन्सेप्ट से लिया जाएगा। जिसका कंपनी ने 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। बड़ा बदलाव फ्रंट पर देखने को मिल सकता है। जिसमें डायमंड के आकार के इंसर्ट के साथ एक नया डिजाइन किया गया ग्रिल मिलेगा। इसमें हेडलैम्प्स को थोड़ा नीचे रखा गया है। इसमें मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा सीधा होगा। साइड्स की बात करें तो इस SUV में अलॉय व्हील्स का एक नया सेट मिल सकता है। रियर सेक्शन में भी कुछ बदलाव किए जाएंगे। टेलगेट डिजाइन को LED लाइट बार से जोड़ा जाएगा।

2023 टाटा नेक्सन का इंटीरियर
2023 टाटा नेक्सन के फेसलिफ्ट मॉडल की बात करें तो इसमें नया 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिल सकता है। जैसा कि हमने अपडेटेड हैरियर और सफारी में देखा है। अन्य प्रमुख अपडेट में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बड़ा सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा और कूल्ड सीटें शामिल हो सकती हैं। इसे एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) सूट के साथ पेश किया जा सकता है। ऐसा होता है तो नई नेक्सन ADAS टेक्नोलॉजी वाली अपने सेगमेंट की पहली गाड़ी बन जाएगी।

2023 टाटा नेक्सन का इंजन
टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट को नए 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन से जोड़ा जा सकता है। ये 125bhp की मैक्सिम पावर और 225Nm का मैक्सिमम टार्क जनरेट करता है। इस SUV का मौजूदा मॉडल का इंजन 120bhp का पावर और 170Nm का टार्क जनरेट करता है। वहीं, इसमें 1.5L डीजल इंजन का ऑप्शन भी मिलता है।

ऐप पर पढ़ें