Hindi Newsऑटो न्यूज़tata nexon hits record production figure of 6 lakh suv

रिकॉर्डतोड़ बिक्री! कम नहीं हो रही टाटा के इस SUV की दीवानगी, कंपनी ने 6 लाख लोगों तक पहुंचा दी कार

टाटा नेक्सन (Tata Nexon) ने अपनी लॉन्चिंग के बाद भारत में 6 लाख कारों के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार कर लिया है। बता दें कि फैमिली सेफ्टी के लिए इस एसयूवी को ग्लोबल एनसीएपी ने 5–स्टार रेटिंग दी है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 03:47 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय ग्राहकों के बीच टाटा नेक्सन (Tata Nexon) की दीवानगी कम होने का नाम नहीं ले रही है। ग्राहकों के बीच टाटा नेक्सन की दीवानगी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज कंपनी ने 6 लाख यूनिट प्रोडक्शन का आंकड़ा पार कर लिया। बता दें कि टाटा नेक्सन अपने लॉन्च के बाद से सब–कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में गेमचेंजर रही है। बता दें कि टाटा नेक्सन ग्राहकों के बीच अपनी सेफ्टी के लिए भी मशहूर है। टाटा नेक्सन को ग्लोबल एनसीएपी और भारत एनसीएपी ने क्रैश टेस्ट में 5–स्टार रेटिंग दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टाटा नेक्शन को कंपनी ने साल 2017 में भारतीय मार्केट में लॉन्च किया था।

10.25 इंच की बड़ी टचस्क्रीन से लैस है कार 
टाटा नेक्सन ग्राहकों के लिए कुल 11 वेरिएंट में उपलब्ध है। अगर कीमत की बात करें तो टाटा नेक्सन के बेस मॉडल की (एक्स–शोरूम) प्राइस 8.10 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि इसके टॉप मॉडल की प्राइस 15.50 लाख रुपये है। बता दें कि पिछले साल टाटा नेक्सन का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया गया था। अब टाटा नेक्सन में ग्राहकों को 10.25 इंच की बड़ी टचस्क्रीन और नया डुअल स्पोक स्टीयरिंग व्हील देखने को मिलता है। बता दें कि टाटा नेक्सन का मार्केट में मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, किया सेल्टोस, मारुति ब्रेजा और न्यू होंडा एलीवेट से होता है।

मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है कार
टाटा नेक्सन एक 5–सीटर कार है जिसमें 1.2 लीटर 3 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 120bhp की अधिकतम पावर और 170Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ ही इसमें 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन का भी ऑप्शन मिलता है जो 115bhp की पावर और 260Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। टाटा नेक्सन के दोनों ही इंजन में मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा, टाटा नेक्सन में एप्पल कार कनेक्टिविटी, रियर पार्किंग सेंसर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 350 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है। 

ऐप पर पढ़ें