DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › देश में धड़ल्ले से बिक रही है ये किफायती इलेक्ट्रिक SUV, सिंगल चार्ज में चलती है 312Km, कंपनी की बिक्री में 111% का इजाफा
ऑटो

देश में धड़ल्ले से बिक रही है ये किफायती इलेक्ट्रिक SUV, सिंगल चार्ज में चलती है 312Km, कंपनी की बिक्री में 111% का इजाफा

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 01 Jul 2021 03:40 PM
देश में धड़ल्ले से बिक रही है ये किफायती इलेक्ट्रिक SUV, सिंगल चार्ज में चलती है 312Km, कंपनी की बिक्री में 111% का इजाफा

भारतीय बाजार में बीते कुछ सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। इस दौरान कई वाहन निर्माता कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतारा है। लेकिन इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में टाटा मोटर्स की Nexon EV पर लोग ज्यादा भरोसा कर रहे हैं। टाटा मोटर्स ने आज बीते जून महीने में वाहनों की बिक्री रिपोर्ट पेश किया है, जिसके अनुसार Nexon EV एक बार फिर से देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार बनी है। 


कंपनी द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के अनुसार, बीते जून महीने में कंपनी कुल 24,110 यात्री वाहनों की बिक्री की गई है। इस दौरान कंपनी ने नेक्सॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी के कुल 650 यूनिट्स की बिक्री की है, अब तक कंपनी ने इस कार के 4,500 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है। कंपनी का दावा है कि पिछले साल 2020 के जून महीने के 11,419 यूनिट्स के मुकाबले इस साल जून महीने में वाहनों की बिक्री तकरीबन 111 प्रतिशत तक बढ़ गई है। 


tata nexon electric suv

टाटा मोटर्स द्वारा हाल ही में पेश किए गए नए मॉडलों ने कंपनी की बिक्री को नई रफ़्तार दी है। जिसमें टाटा सफारी से लेकर टाटा हैरियर, नेक्सॉन, टिएगो, अल्ट्रॉज और टिगोर जैसे मॉडल शामिल हैं। ये नए मॉडल न केवल आधुनिक डिजाइन के साथ आते हैं बल्कि कंपनी ने इसमें एडवांस फीचर्स और तकनीक का भी प्रयोग किया है, जो इन्हें ग्राहकों के बीच लोकप्रिय बना रहा है। 


कैसी है नई इलेक्ट्रिक एसयूवी:


जहां तक इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बात है तो हाल ही में Tata Nexon EV को अपडेट करते हुए आज इसमें कुछ खास फीचर्स को जोड़ा गया है। इसमें अब बटन-लेस और डायल-लेस इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। यह सात इंच का डिस्प्ले है जो टाटा के कनेक्ट नेक्स्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) से लैस है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।


tata nexon electric suv

कंपनी ने इस एसयूवी में दमदार बैटरी पैक के साथ कुछ आकर्षक फीचर्स को भी शामिल किया है। जिसमें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटो हाइलाइट्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ, पार्क एसिस्ट, ऑटो रेन सेंसिंग वाइपर्स, इलेक्ट्रिक टेलगेट इत्यादि शामिल हैं। इसमें कंपनी ने 30.2 kWh की क्षमता का लथियम-आईऑन लिक्विड कूल्ड बैटरी पैक दिया है। कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 127bhp की दमदार पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 

संबंधित खबरें