Hindi Newsऑटो न्यूज़Tata Nexon CNG vs Maruti Suzuki Brezza CNG Specifications compared check all details here

नेक्सन और ब्रेजा के CNG वैरिएंट में कौन है पैसा वसूल? कौन है ज्यादा दमदार? फटाफट यहां देखें

आज हम यहां पर आपको बताने जा रहे हैं कि ब्रेजा सीएनजी और नेक्सन सीएनजी में कौन सी सीएनजी एसयूवी आपके लिए बेस्ट है? नेक्सन और ब्रेजा के CNG वैरिएंट में कौन पैसा वसूल है? आइए नीचे फटाफट देखते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 7 Feb 2024 01:45 AM
हमें फॉलो करें

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भारत मोबिलिटी शो 2024 में नई नेक्सन i-CNG पेश की है। यह मारुति सुजुकी ब्रेजा के बाद कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पेश की जाने वाली कंपनी-फिटेड सीएनजी किट के साथ देश की दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी है। फिलहाल तो इस सेगमेंट का नेतृत्व ब्रेजा सीएनजी कर रही है। हालांकि, नेक्सन i-CNG के साथ पेश की जाने वाली तकनीक अलग है। कंपनी को उम्मीद है कि यह मार्केट में तहलका मचाएगी। अगर आप इसे खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। जी हां, क्योंकि आज हम यहां पर आपको बताने जा रहे हैं कि ब्रेजा सीएनजी और नेक्सन सीएनजी में कौन सी सीएनजी एसयूवी आपके लिए बेस्ट है।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 31 दिन में 4 लाख से ज्यादा बाइक सेल कर ये कंपनी फिर बनी नंबर-1, इसे राजगद्दी से हटा पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन!

मारुति सुजुकी ब्रेजा सीएनजी

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा को पहली बार भारत में मार्च 2023 में पेश किया गया था। यह 9.29 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये की शुरुआती कीमत पर तीन वैरिएंट, LXi, VXi और ZXi में उपलब्ध है। एसयूवी फैक्ट्री-फिटेड, सिंगल-सिलेंडर, सीएनजी किट के साथ 1.5-लीटर K15C नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन से लैस है। यह मोटर पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है और 87bhp और 121Nm का पीक टॉर्क पैदा करने के लिए तैयार है।

टाटा नेक्सन सीएनजी

टाटा नेक्सन i-CNG (Tata Nexon i-CNG) को हाल ही में भारत मोबिलिटी शो 2024 में प्रदर्शित किया गया है। यह एडवांस टेक वाली पहली टर्बो-पेट्रोल-संचालित CNG कार है। इसे अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग करना एक ट्विन-सिलेंडर सीएनजी तकनीक है, जो लगभग 230 लीटर के बूट स्पेस के साथ 60 लीटर गैस रख सकती है। ऑटोमेकर ने इस पावरट्रेन के पावर आउटपुट का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, पेट्रोल से चलने वाले इंजन को 118bhp और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करने के लिए तैयार किया गया है।

नेक्सन i-CNG में क्या खास?

इसके अलावा नेक्सन i-CNG में माइक्रो स्विच, लीकेज-प्रूफ मटेरियल, सिंगल एडवांस ECU, CNG मोड में स्टार्ट, फ्यूल के बीच ऑटो स्विच मोड, मॉड्यूलर फ्यूल फिल्टर जैसी खासियत।

ऐप पर पढ़ें