DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › धड़ल्ले से बिक रही है Tata की ये पावरफुल एसयूवी, बिक्री में Venue और Sonet को भी पछाड़ा
ऑटो

धड़ल्ले से बिक रही है Tata की ये पावरफुल एसयूवी, बिक्री में Venue और Sonet को भी पछाड़ा

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Wed, 04 Aug 2021 05:09 PM
धड़ल्ले से बिक रही है Tata की ये पावरफुल एसयूवी, बिक्री में Venue और Sonet को भी पछाड़ा

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। कम कीमत, बेहतर परफॉर्मेंस और स्पोर्टी लुक  के चलते ग्राहक इस सेग्मेंट की गाड़ियों का चुनाव कर रहे हैं। कॉम्पैक्ट सेग्मेंट में हमेशा से मारुति विटारा ब्रेजा का जलवा रहा है लेकिन बीते जुलाई महीने में टाटा मोटर्स की एसयूवी Tata Nexon ने शानदार प्रदर्शन कर सबको चौंका दिया है। 


बिक्री के मामले में मारुति ब्रेजा के बाद दूसरे पायदान पर टाटा नेक्सॉन ने कब्जा जमाया है। इतना ही नहीं इस एसयूवी ने Hyundai Venue और Kia Sonet जैसे मॉडलों को बिक्री में पछाड़ दिया है। यदि बिक्री के आंकडों पर नज़र डाले तों टाटा मोटर्स ने बीते जुलाई महीने में इस एसयूवी के कुल 10,287 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने के 4,327 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 138% प्रतिशत ज्यादा है। 


ऐसा पहली बार है कि टाटा मोटर्स ने एक महीने में 10,000 से ज्यादा Nexon मॉडलों की बिक्री की है। ये देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है। इसके अलावा एडवांस फीचर्स और तकनीक इसे ग्राहकों के बीच खासा लोकप्रिय बनाता है। पहले पोजिशन पर मारुति ब्रेजा के कुल 12,676 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने में 7,807 यूनिट्स थी। 


tata nexon

Tata Nexon एसयूवी पर सरसरी नज़र: 

पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर टर्बो 
डीजल इंजन 1.5 लीटर टर्बो
पेट्रोल माइलेज 16 किलोमीटर/लीटर 
डीजल माइलेज 22 किलोमीटर/लीटर
सेफ़्टी NCAP 5 स्टार रेटिंग
बूट स्पेस 350 लीटर
कीमत 7.19 लाख से 13.23 लाख रुपये 


 कैसी ही ये पावरफुल एसयूवी:


Tata Nexon बाजार में कुल दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 120 PS की दमदार पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का टर्बो डीजल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 110 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। पेट्रोल और डीजल के साथ ही ये कार इलेक्ट्रिक वर्जन में भी उपलब्ध है। 


tata nexon

इसमें कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स दिए हैं जो कि इसे अन्य मॉडलों की तुलना में बेहतर बनाते हैं। इसमें 7 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट, पावर एड्जेस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM's), कॉनर्रिंग फॉग लैंप, इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिलते हैं। 


सेफ़्टी के लिहाज से भी ये एसयूवी बेहद खास है, इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ ही ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर्स जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है। यानी कि ये फीचर्स सभी वेरिएंट्स में मिलते हैं। इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 7.19 लाख रुपये से लेकर 11.89 लाख रुपये के बीच है। वहीं डीजल वेरिएंट की कीमत 9.48 लाख रुपये से लेकर 13.23 लाख रुपये के बीच है। हाल ही में कंपनी ने इसके डार्क एडिशन को भी बाजार में पेश किया है, इसमें उसकी कीमत भी शामिल है। 

संबंधित खबरें