DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › लगातार बढ़ रही है Tata के इस 7-सीटर एसयूवी की डिमांड, प्रोडक्शन का आंकड़ा पहुंचा 10,000 के पार
ऑटो

लगातार बढ़ रही है Tata के इस 7-सीटर एसयूवी की डिमांड, प्रोडक्शन का आंकड़ा पहुंचा 10,000 के पार

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 27 Jul 2021 01:44 PM
लगातार बढ़ रही है Tata के इस 7-सीटर एसयूवी की डिमांड, प्रोडक्शन का आंकड़ा पहुंचा 10,000 के पार

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी Tata Safari को नए अंदाज में लॉन्च किया था। हालांकि सफारी नाम इंडियन मार्केट के लिए काफी पुरान और जाना-पहचाना था, इसलिए बाजार में आने के बाद ही इस एसयूवी को खूब लोकप्रियता मिल रही है। अब कंपनी ने महज 5 महीनों के भीतर ही इस एसयूवी के 10,000 यूनिट को पुणे स्थित अपने प्लांट से रोल-आउट किया है। 


कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, टाटा सफारी के 100 यूनिट को फरवरी महीने में रोल-आउट किया गा था और पिछले 4 महीनों में कंपनी ने इसके 9,900 यूनिट का निर्माण किया है। कंपनी का दावा है कि 6 और 7 सीटर सेग्मेंट में Tata Safari सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एसयूवी है और इसके साथ ही ये एसयूवी सेग्मेंट में तकरीबन 25.2 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है। वहीं हाई एसयूवी सेग्मेंट में टाटा सफारी और टाटा हैरियर दोनों मिलकर तकरीबन 41.2 प्रतिशत मार्केट शेयर करते हैं। 


tata safari side

यदि बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले महीने Safari के कुल 1,730 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, वहीं मई महीने में कंपनी ने इसके 1,536 यूनिट्स बेचे थें। टाटा सफारी को कंपनी ने 6 सीटर और 7 सीटर दोनों लेआइट में पेश किया है। इसकी कीमत 14.99 लाख रुपये से लेकर 21.81 लाख रुपये के बीच है। इस नई एसयूवी को कंपनी ने कुल 6 ट्रिम लेवल में पेश किया है। 


इस SUV में कंपनी 2.0 लीटर की क्षमता का दमदार Kryotec टर्बो डीजल इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 170hp की पावर जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी भविष्य में इसे फोर व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी बाजार में लांच कर सकती है। 


कंपनी इस एसयूवी में अपना सिग्नेचर स्टाइल ओक ब्राउन डुअल टोन डैशबोर्ड देगी। इसके अलावां इसमें 8.8 इंच का फ्लोटिंग इंफोटेंमेंट सिस्टम, 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट पैनल, JBL के दमदार स्पीकर, पैनारोमिक सनरूफ जैसे फीसर्च दिए गए हैं। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें अलग-अलग वैरिएंट्स में एम्बीएंट लाइटिंग, जेनॉन HID प्रोजेक्टर हेडलैंप, USB चार्जर, सब वूफर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक्स, ऑटोमेटिक व्हीकल होल्ड, तीन अलग अलग टेरॉन मोड्स (नॉर्मल, वेट और रफ रोड), मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमेटिक AC, सेमी डिजिटल इंस्ट्रमेंट कंसोल और oak ब्राउन अपहोल्स्ट्री इसके इंटीरियर को और भी प्रीमियम बनाते हैं। 
 

संबंधित खबरें