फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोएक पैर से चला पाएंगे देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 310km होगी रेंज; 4 दिन बाद होगी लॉन्च

एक पैर से चला पाएंगे देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 310km होगी रेंज; 4 दिन बाद होगी लॉन्च

टाटा की या यूं कहें कि देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Cheapest Electric Car) टाटा टियागो EV (Tata Tiago EV) 28 सितंबर को लॉन्च होगी। लॉन्चिंग से पहले इसके फीचर्स की डिटेल सामने आती जा रही है।

एक पैर से चला पाएंगे देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 310km होगी रेंज; 4 दिन बाद होगी लॉन्च
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Sep 2022 06:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टाटा की या यूं कहें कि देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Cheapest Electric Car) टाटा टियागो EV (Tata Tiago EV) 28 सितंबर को लॉन्च होगी। लॉन्चिंग से पहले इसके फीचर्स की डिटेल सामने आती जा रही है। इसमें क्रूज कंट्रोल और वन पैडल ड्राइव टेक्नोलॉजी (one pedal drive) जैसे फीचर्स मिलने वाले हैं। अब कंपनी ने बताया कि ये फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को भी सपोर्ट करेगी। टियागो  EV में 26kWh लिथियम-ऑयन बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। इसका इस्तेमाल टिगोर EV में भी हो रहा है। टिगोर EV को DC फास्ट चार्जर की मदद से एक घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। माना जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपए से भी कम होगी।

एक पैर से कार चलाने का फीचर्स मिलेगा
टाटा मोटर्स ने यह भी साफ किया है कि टियागो EV कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ आएगी। यह कंपनी की ZConnect टेक्नोलॉजी से लैस होगी, जो टाटा की बाकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों में भी मिलती है। यह स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करती है। टाटा ने बताया कि टियागो EV प्रीमियम लेदर सीट के साथ आएगी। इसमें वन पैडल ड्राइव टेक्नोलॉजी फीचर मिलेगा। ये फीचर स्ट्रॉन्ग रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सुविधा का इस्तेमाल करता है। यह फीचर एक पैर से कार चलाने की सुविधा भी देता है। जैसे ही आप रेसिंग पैडल से पैर हटाते हैं, तो गाड़ी खुद-ब-खुद ब्रेक करने लगती है। इससे बैटरी चार्ज होने लगती है।

नवरात्रि-दशहरा पर छोटी फैमिली इन 5 कारों की तरफ जाएं, माइलेज सबसे ज्यादा और बजट भी नहीं बिगड़ेगा

310Km तक रेंज मिलने की उम्मीद
टियागो EV में 26kWh की बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आने की उम्मीद है जो 74 bhp की पावर और 170 Nm का टार्क जनरेट करने में कैपेबिल है। टियागो EV में बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 310Km तक की रेंज देने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, टाटा मोटर्स टियागो इलेक्ट्रिक लाने के बाद अल्ट्रोज का भी ईवी मॉडल लॉन्च कर सकती है। बाजार में नेक्सन EV को मिली अच्छी सफलता के बाद कंपनी अपनी अन्य कारों को ईवी सेगमेंट में लॉन्च करने को लेकर पूरी प्लानिंग कर चुकी है।

2018 ऑटो एक्सपो में पहली बार दिखी थी झलक
टाटा टियागो EV को पहली बार ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया गया था। वहीं, इसके 2020 तक भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद थी, लेकिन कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया। हालांकि, टाटा नेक्सन EV, नेक्सन मैक्स EV और टिगोर EV को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। अब टियागो EV भी लॉन्च करने को तैयार है।

लोग क्रेटा, सेल्टॉस, बलेनो, स्विफ्ट जैसे कई मॉडल छोड़, अब इस कार के हुए दीवाने; नाम से ही बिक रही

अगले 5 साल में 10 इलेक्ट्रिक मॉडल लाएगी
टाटा मोटर्स ने अगले 5 सालों में बैटरी से चलने वाले 10 इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने का टारगेट बनया है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्र ने वर्ल्ड ईवी डे के मौके पर कहा कि ये हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। हम टियागो ईवी के साथ अपने ईवी सेगमेंट के विस्तार का एलान कर रहे हैं। कंपनी आने वाले हफ्तों में टियागो ईवी की कीमत और दूसरी डिटेल को जारी करने की योजना बना रही है। टाटा की नेक्सन EV और टिगोर EV की 40,000 से अधिक कारें दौड़ रही हैं।

epaper