DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › इस इलेक्ट्रिक SUV ने किया कमाल, बिक गई कंपनी की 10 हजार गाड़ियां, 306KM की रेंज
ऑटो

इस इलेक्ट्रिक SUV ने किया कमाल, बिक गई कंपनी की 10 हजार गाड़ियां, 306KM की रेंज

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Vishal Kumar
Sat, 25 Sep 2021 04:05 PM
इस इलेक्ट्रिक SUV ने किया कमाल, बिक गई कंपनी की 10 हजार गाड़ियां, 306KM की रेंज

टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV को ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। कंपनी ने शुक्रवार को 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहक पूरे हो जाने की घोषणा की है। इस बिक्री में सबसे बड़ा योगदान नेक्सॉन ईवी का ही रहा है। बता दें कि कंपनी हाल ही में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 2021 Tigor EV भी पेश की थी। पहले यह सेडान सिर्फ कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उपलब्ध थी, जिसे अब प्राइवेट ग्राहकों के लिए लाया गया है। 

सबसे ज्यादा बिक रही Nexon EV
देश में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 70 फीसदी के साथ टाटा मोटर्स की बड़ी हिस्सेदारी है। टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी ने सितंबर की शुरुआत में ही ऐलान किया था कि टाटा नेक्सॉन ईवी ने 6,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने इस कार को जनवरी 2020 में लॉन्च किया था।

tata nexon electric suv

यह भी पढ़ें: WagonR का नया अवतार होगा बेहद अनोखा, जानिए कब लॉन्च होगा नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल

Nexon EV की कीमत और फीचर्स
टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक बाजार में कुल पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसकी कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये के बीच है। इसमें कंपनी ने 30.2 kWh की क्षमता का लथियम-आईऑन लिक्विड कूल्ड बैटरी पैक दिया है। इसमें मिलने वाली इलेक्ट्रिक मोटर 127bhp की दमदार पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी इसकी बैटरी पर 8 साल/1.6 लाख किमी. तक की वारंटी भी देती है। 

यह भी पढ़ें: Flex Fuel Engine: कार के इंजन में बड़े बदलाव की तैयारी, नितिन गडकरी जारी करेंगे ये आदेश

कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। ये इलेक्ट्रिक एसयूवी महज 1 घंटे में ही फास्ट चार्जिंग सिस्टम से 80% तक चार्ज हो जाती है। जबकि रेगुलर चार्जर से इस कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 से 9 घंटे का समय लगता है। गाड़ी में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (7-इंच TFT डिस्प्ले के साथ), ऑटो एसी, ऑटो हेडलैंप, एक सनरूफ, 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

संबंधित खबरें