फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोइलेक्ट्रिक कार की नई फौज ला रही TATA और मारुति जैसी कंपनी, फुल चार्ज करने पर 550 km तक चलेगी EV

इलेक्ट्रिक कार की नई फौज ला रही TATA और मारुति जैसी कंपनी, फुल चार्ज करने पर 550 km तक चलेगी EV

ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी टाटा से मारुति और महिंद्रा से हुंडई तक साल 2024–25 में ढेर सारी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। ये कार ग्राहकों को पावरफुल बैटरी के साथ लंबी रेंज भी प्रोवाइड करेगी।

इलेक्ट्रिक कार की नई फौज ला रही TATA और मारुति जैसी कंपनी, फुल चार्ज करने पर 550 km तक चलेगी EV
Ashutosh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

टेक्नोलॉजी के लगातार डेवलप होने और इलेक्ट्रिक कारों के मार्केट में आने से भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर बहुत बदल गया है। कार निर्माण से जुड़ी लगभग सभी दिग्गज कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपने कदम मजबूती से बढ़ा रही हैं। इसी क्रम में साल 2024 और उसके बाद भी कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने वाली है। ग्राहकों ने भी पर्यावरण संरक्षण और पेट्रोल–डीजल पर अपनी निर्भरता को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक कारों की ओर रुख करना शुरू किया है। हालांकि, चार्जिंग पॉइंट की कमी के कारण अभी भी इलेक्ट्रिक कारों में अपेक्षित तेजी नहीं आई है। आइए जानते हैं अगले साल और आगे कौन सी कंपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है।

Tata Curvv EV
टाटा मोटर्स ने अब तक भारत में ढेर सारे यूनिक मॉडल लॉन्च किए हैं। इसी क्रम में अब टाटा मोटर्स अगले साल इंडियन मार्केट में एक और इलेक्ट्रिक कर लॉन्च करने वाली है। यह कार Tata Curvv EV है। इसका लुक और डिजाइन बेहद शानदार होगा जबकि इसकी बैटरी फुल चार्ज करने पर 500 किलोमीटर तक चलेगी। इसके अलावा, टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में हैरियर EV और सफारी EV को भी जोड़ने का प्लान कर रही है। 

Maruti Suzuki eVX 
मारुति सुजुकी ने अपनी मोस्ट अवेटेड अपकमिंग eVX की टेस्टिंग भारत में शुरू कर दी है। साल 2023 के ऑटो एक्सपो में इसे दिखाया गया था। मारुति eVS कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक 27PL पर बेस्ट होगा। इसका उत्पादन गुजरात में मारुति सुजुकी प्लांट में किया जाएगा। इस अपकमिंग कार में 60KWH का बैटरी पैक होगा जो 550KM की रेंज प्रोवाइड करेगा।

Mahindra EV 
महिंद्रा ने अपनी जल्द लॉन्च होने वाली 3 इलेक्ट्रिक कार, XUVe8, XUVe9 और BE.05 के टीजर वीडियो जारी कर दिए गए हैं। महिंद्रा अपनी इन तीन इलेक्ट्रिक कारों को साल 2024 के अंत में या 2025 की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है। महिंद्रा की तीनों इलेक्ट्रिक कर INGLO टेक्नोलॉजी पर बेस्ड होगी जो प्रोग्रेसिव बैटरी टेक्नोलॉजी प्रोवाइड करता है।

Hyundai Creta EV
हुंडई इंडिया में इलेक्ट्रिक SUV लाने वाली पहली कंपनी थी। हुंडई ने इसके बाद Ioniq5 इलेक्ट्रिक हैचबैक लॉन्च किया और अब Creta EV की प्लानिंग कर रही है जिसे चेन्नई और हरियाणा दोनों में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हुंडई की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार 55–60 के बैट्री पैक से लैस होगी जो लगभग 550 किलोमीटर की रेंज प्रोवाइड करेगी। इसे कंपनी 2025 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित कर सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें