Hindi Newsऑटो न्यूज़Tata Altroz Electric Car To Be Launched This Year Driving Range Price and More 5 Things To Know

आ रहा है Tata Altroz का इलेक्ट्रिक अवतार! कीमत से लेकर फीचर्स तक, जानिए कार से जुड़ी 5 खास बातें

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors घरेलू बाजार में अपनी मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार नई इलेक्ट्रिक कार को इस...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 3 Jan 2021 08:12 PM
हमें फॉलो करें

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors घरेलू बाजार में अपनी मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार नई इलेक्ट्रिक कार को इस साल ही बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। आज हम आपको अपने इस लेख में इस कार से जुड़ी पांच खास बातों के बारे में बताएंगे। 


1)- डिजाइन: Tata Altroz को कंपनी ने 2.0 स्टाइलिंग डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार किया गया है। ऐसा बताया जा रहा है कि, कंपनी इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी ऐसा ही डिजाइन दे रही है। इसके इलेक्ट्रिक मॉडल में फ्रंट बंपर में वेंट्स को हटाया जा सकता है। इसके अलावां इस कार में नए डिजाइन का एलॉय व्हील दिया जाएगा। इसमें गियर लीवर नहीं दिया जाएगा तो सेंटर टनल और भी छोटा होगा। कंपनी लीवर के जगह पर रोटरी नॉब दे सकती है जिससे ड्राइविंग मोड्स बदले जाएंगे। 


यह भी पढें: Tata Gravitas से लेकर Hector Plus तक, जनवरी महीने में लॉन्च होंगी यह बेहतरीन गाड़ियां 

2)- फीचर्स: Tata Altroz के इलेक्ट्रिक वर्जन में कंपनी उन सभी फीचर्स को शामिल करेगी जो कि रेगुलर पेट्रोल और डीजल मॉडल में देखने को मिलता है। इसके अलावां इसमें Harman का फ्लोटिंग इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा, जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्रायड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, प्रोजेक्टर हेडलैंप, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स, एम्बीएंट लाइटिंग, क्रूज कंट्रोल, पीछे के हिस्से में AC वेंट्स, ड्राइविंग मोड्स और रेन सेंसिंग वाइपर्स को शामिल किया जाएगा। जहां तक सेफ्टी की बात है तो इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

3)- बैटरी और रेंज: Tata Motors ने हाल ही में कंफर्म किया था कि, इस कार में IP67 रेटेड डस्ट और वाटरप्रूफ बैटरी का प्रयोग किया जाएगा। इसके अलावां इस कार में फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह कार सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। इस कार में Nexon EV में प्रयोग किया गया इलेक्ट्रिक मोटर शामिल किया जा सकता है जो कि 129 PS की पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। नेक्सन सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें 30.2 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है। 


क्या होगी कीमत: हालांकि लांच से पहले Tata Altroz इलेक्ट्रिक की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस कार को 10 लाख रुपये तक की कीमत में बाजार में उतार सकती है। कंपनी जल्द ही बाजार में इस कार को टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारने जा रही है। 


इनसे है मुकाबला: Tata Altroz भारतीय बाजार में पहली इलेक्ट्रिक प्रीमियम हैचबैक कार होगी। हालांकि सीधे तौर पर बाजार में इस कार का कोई प्रतिद्वंदी नहीं है। लेकिन जल्द ही बाजार में Maruti Suzuki अपनी WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन को लांच करने जा रही है, तो इसके बाजार में आने के बाद इन दोनों कारों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। 

मिलती-जुलती गाड़ियां

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें