Hindi Newsऑटो न्यूज़suzuki swift cross micro suv expected to launch soon

आ रहा Swift का माइक्रो SUV अवतार, बढ़ सकती है Tata Punch की टेंशन

नई जेनरेशन Suzuki Swift अगले साल लॉन्च होने को तैयार है। वहीं, इस कार का स्पोर्टी वर्जन Swift Sport साल 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। इसी बीच एक नई रिपोर्ट आई है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी आजकल...

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 26 Nov 2021 04:09 PM
हमें फॉलो करें

नई जेनरेशन Suzuki Swift अगले साल लॉन्च होने को तैयार है। वहीं, इस कार का स्पोर्टी वर्जन Swift Sport साल 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। इसी बीच एक नई रिपोर्ट आई है, जिसमें कहा गया है कि कंपनी आजकल माइक्रो SUV पर भी काम कर रही है। Bestcarweb.jp के अनुसार यह माइक्रो एसयूवी नई-जेनरेशन वाली सुजुकी स्विफ्ट हैचबैच पर बेस्ड होगी और कंपनी इसे मार्केट में Suzuki Swift Cross के नाम से उतारेगी। 

टाटा पंच से होगी टक्कर
सुजुकी स्विफ्ट क्रॉस कंपनी की इग्निस और विटारा के बीच के सेगमेंट में आएगी। कंपनी इस कार को भारत में कब लॉन्च करेगी इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता। अगर यह भारत में लॉन्च होती है, तो इसकी सीधी टक्कर टाटा की माइक्रो SUV Punch से होगी। बताया जा रहा है कि कंपनी स्विफ्ट क्रॉस का वर्ल्ड प्रीमियर साल 2024 में कर सकती है। 

मिलेगा 129bhp पावर वाला इंजन
अपकमिंग स्विफ्ट क्रॉस का प्लैटफॉर्म और इंजन नई जेनरेशन वाली स्विफ्ट हैचबैक वाला ही हो सकता है। हालांकि, इसमें कंपनी ज्यागा ग्राउंड क्लियरेंस, स्किड प्लेट और हेवी प्लास्टिक क्लैडिंग ऑफर करेगी ताकि यह दिखने में SUV जैसी लगे। नए मॉडल में नई स्विफ्ट से अलग शीट मेटल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इंजन की बात करें तो सुजुकी स्विफ्ट क्रॉस में 1.4 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ऑफर किया जा सकता है, जो 48V माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी के साथ आएगा। यह इंजन 235Nm के टॉर्क और 129bhp की पावर जेनरेट करता है। 

अगले साल आएंगी कई नई SUV
नई स्विफ्ट और स्विफ्ट क्रॉस के अलावा कंपनी आजकल भारतीय बाजार में अपनी कई नई SUV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसमें बलेनो-बेस्ड क्रॉसओवर के साथ एक मिड-साइज एसयूवी है, जिसे कंपनी टोयोटा के साथ मिलकर डिवेलप कर रही है। उम्मीद है कि कंपनी अगले साल भारत में अपनी 5-डोर जिम्नी को भी पेश कर दे। इसके अलावा मारुति सुजुकी भारत में बिकने वाली अपनी पॉप्युलर कारों जैसे ऑल्टो, विटारा ब्रेजा और स्विफ्ट के भी नए जेनरेशन को लाने की तैयारी कर रही है। वहीं, बलेनो, सिएज, XL6 और अर्टिगा का भी  फेसलिफ्ट अगले साल पेश किया जाएगा।

ऐप पर पढ़ें