Hindi NewsAuto NewsSuzuki Motor Gujarat Celebrates 3 Million Cumulative Production Milestone check details here

मारुति सुजुकी के इस प्लांट ने सेट किया नया रिकॉर्ड, ताबड़तोड़ 3 मिलियन कारों का किया प्रोडक्शन!

मारुति सुजुकी के सुजुकी मोटर गुजरात प्लांट ने हाल ही में 3 मिलियन कारों के उत्पादन का माइलस्टोन हासिल कर लिया है। कंपनी अब इस उपलब्धि का जश्न मना रही है। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं।

मारुति सुजुकी के इस प्लांट ने सेट किया नया रिकॉर्ड, ताबड़तोड़ 3 मिलियन कारों का किया प्रोडक्शन!
Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 6 Dec 2023 10:41 PM
हमें फॉलो करें

मारुति सुजुकी भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी है। इस कंपनी की कई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं। उनमें से एक सुजुकी मोटर गुजरात भी है, जिसने हाल ही में संचयी रूप से 30 लाख वाहन बनाने की उपलब्धि हासिल की है। सुजुकी मोटर गुजरात में तीन प्लांट A, B और C हैं। प्लांट A ने फरवरी 2017 में, प्लांट B ने जनवरी 2019 में और प्लांट C ने अप्रैल 2021 में ऑपरेशन शुरू किया था। सुजुकी मोटर गुजरात घरेलू बाजार के साथ-साथ विदेशी बाजार में भी निर्मात करती है। सुजुकी मोटर गुजरात ने मार्च 2018 में निर्यात ऑपरेशन शुरू किया था।

यह भी पढ़ें- अब नहीं होगी रेंज की चिंता, किआ ने लॉन्च किया ऐसा गजब ईवी चार्जिंग प्लेटफॉर्म; इसमें मिलेंगे 1000 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन

SMG की वर्तमान में सालाना उत्पादन क्षमता

गुजरात के हंसलपुर में स्थित सुजुकी मोटर गुजरात (SMG) की वर्तमान में सालाना 7,50,000 यूनिट उत्पादन क्षमता है। 1 अप्रैल 2023 तक इन प्लांट में 3,200 कर्मचारी काम कर रहे थे, जो बलेनो, स्विफ्ट, टूर एस, डिजायर, फ्रोंक्स और अन्य वाहनों का उत्पादन कर रहे थे।

एसएमजी सुजुकी मोटर कंपनी, जापान (SMC) की छत्रछाया में हुआ करती थी। हाल ही में मारुति सुजुकी के निदेशक मंडल ने SMC से SMG के अधिग्रहण को हरी झंडी दे दी है। अब SMG मारुति सुजुकी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

उत्पादन माइलस्टोन

फरवरी 2017 में प्लांट A के चालू होने के बाद से सुजुकी मोटर गुजरात ने कुछ प्रभावशाली माइलस्टोन प्रदर्शित किए हैं। SMG ने 6 साल और 11 महीनों में 3 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की है। मांग बढ़ने के साथ-साथ उत्पादन भी आनुपातिक रूप से बढ़ा है।

यह पैटर्न हम SMG के साथ भी देख सकते हैं। अंतिम 10 लाख यूनिट्स केवल 17 महीनों में निर्मित की गईं। अगर हम उत्पादन संख्या के ब्रेकअप को देखें, तो SMG 3 साल और 9 महीनों में 1 मिलियन माइलस्टोन तक पहुंच गया। 5 साल और 7 महीने में 2 मिलियन यूनिट का प्रोडक्शन हुआ और आख़िरकार 6 साल और 11 महीनों में इसने 30 लाख प्रोडक्शन का माइलस्टोन हासिल कर लिया।

ऐप पर पढ़ें