DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  भारत ही नहीं पड़ोसी मुल्क में भी है Suzuki की इस छोटी कार का जलवा, ये हैं पाकिस्तान की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारें

ऑटोभारत ही नहीं पड़ोसी मुल्क में भी है Suzuki की इस छोटी कार का जलवा, ये हैं पाकिस्तान की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारें

अश्विन तिवारी,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 16 Mar 2021 12:19 PM
भारत ही नहीं पड़ोसी मुल्क में भी है Suzuki की इस छोटी कार का जलवा, ये हैं पाकिस्तान की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारें

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Suzuki के लिए घरेलू बाजार के बाद भारत सबसे बड़ा बाजार है। यहां पर कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में एंट्री लेवल हैचबैक से लेकर एसयूवी, एमपीवी हर सेग्मेंट में गाड़ियां मौजूद हैं। सुजुकी की Alto हमारे यहां की बेस्ट सेलिंग कार है, लेकिन ये कार न केवल भारतीयों की पहली पसंद है बल्कि इस छोटी कार का जलवा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी है।

हालांकि इंडियन मॉडल की तुलना में पाकिस्तानी Alto बिल्कुल अलग है, कंपनी ने इसके डिजाइन से लेकर इंजन तक कई बदलाव कर इसे पाकिस्तानी बाजार में उतारा है। लेकिन किफायती होने के नाते ये कार वहां के मार्केट में भी खासी मशहूर है। आज हम आपको अपने इस लेख में  उन 5 कारों के बारे में बताऐंगे जिन्होनें बीते फरवरी महीने में बिक्री के मामले में पाकिस्तान में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। तो आइये जानते हैं पाकिस्तान की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारों के बारे में - 


toyota corolla

5)- Toyota Corolla: जापानी कंपनी टोयोटा पाकिस्तान में Toyota Indus के नाम से जानी जाती है। टोयोटा कोरोला दुनिया की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कारों में से एक है। बीते फरवरी महीने में ये पाकिस्तान की पांचवी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। इस दौरान कंपनी ने इस कार के कुल 1,177 यूनिट्स की बिक्री की है। पाकिस्तान में ये कार दो इंजन विकल्प के साथ आती है इसके 1.8 लीटर वेरिएंट की कीमत 35.49 लाख रुपये से लेकर 39.99 लाख रुपये के बीच है। वहीं 1.6 लीटर वेरिएंट की कीमत 32.19 लाख रुपये से लेकर 33.69 लाख रुपये के बीच है। 


suzuki cultus

4)- Suzuki Cultus: भारत की तरह पाकिस्तान में भी पैसेंजर कार सेग्मेंट में सुजुकी की ही कारों की डिमांड सबसे ज्यादा है। बीते फरवरी महीने में ये पाकिस्तान की चौथी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार रही है। दरअसल, ये भारतीय बाजार में मौजूद Celerio ही है, जिसे पाकिस्तान में Cultus के नाम से बेचा जाता है। बीते फरवरी महीने में कंपनी ने पाकिस्तान में इस कार के कुल 1,484 यूनिट्स की बिक्री की है। इंडियन मॉडल की ही तरह इसमें भी 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया गया है। पाकिस्तान में इस कार की कीमत 17.80 लाख रुपये से शुरू होती है। 


honda city


3)- Honda City & Civic: जापानी कंपनी होंडा भी लंबे समय से पाकिस्तान में अपने चारपहिया और दोपहिया वाहनों की बिक्री करती है और वहां पर इसे एट्लस होंडा के नाम से भी जाना जाता है। फोर व्हीलर कैटेगरी में कंपनी की City और Civic बेस्ट सेलिंग कारें हैं, बीते फरवरी महीनों में कंपनी ने इन दोनों की कुल 2,192 यूनिट्स की बिक्री की है। यहां पर दोनों कारों की संयुक्त बिक्री को दिखाया गया है और इस तरह से ये पाकिस्तान की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कारें हैं। पाकिस्तान में City की शुरूआती कीमत 24.49 लाख रुपये और Civic की शुरूआती कीमत 37.29 लाख रुपये है। 

 

toyota yaris


2)- Toyota Yaris:  टोयोटा की मशहूर सेडान कार Yaris भारतीय बाजार में भी मौजूद है, लेकिन पाकिस्तान में इस कार की डिमांड कहीं ज्यादा है। बीते फरवरी महीने में यारिस पाकिस्तान की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। हालांकि ये कार काफी हद तक इंडियन मॉडल जैसी ही है लेकिन इसकी उंचाई थोड़ी कम है। इसके अलावा इंडियन मॉडल में 1.5 लीटर इंजन दिया गया है जबकि पाकिस्तानी मॉडल में 1.4 लीटर इंजन दिया गया है। कंपनी ने बीते फरवरी महीने में पाकिस्तान में इसके कुल 2,566 यूनिट्स की बिक्री की है। पाकिस्तान में इसकी कीमत 25.09 लाख रुपये से शुरू होती है। 


suzuki alto

1)- Suzuki Alto: पाकिस्तान में मौजूद Suzuki Alto भारतीय मॉडल से काफी अलग है। एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर सबकुछ बिल्कुल अलग है, यहां तक कि इसका इंजन भी भारतीय मॉडल की तुलना में काफी छोटा है। ये कार बीते फरवरी महीने में पाकिस्तान की बेस्ट सेलिंग कार बनी है। कंपनी ने पाकिस्तानी मॉडल में 660cc की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है जो कि 39Bhp की पावर और 56Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ आता है। कंपनी ने पाकिस्तान में बीते फरवरी महीने में इस कार के कुल 4,245 यूनिट्स की बिक्री की है। पाकिस्तान में इसकी कीमत 12 लाख रुपये से लेकर 16.33 लाख रुपये तक है। 


नोट: यहां पर कारों की कीमत एक्स शोरूम पाकिस्तानी मुद्रा के अनुसार दिए गए हैं। इसके अलावा कारों की बिक्री के आंकड़े पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। 

संबंधित खबरें