Hindi Newsऑटो न्यूज़skoda upcoming suv is coming to compete with brezza nexon venue and sonet

ब्रेजा, नेक्सन, सोनेट का खेल बिगाड़ने आ रही स्कोडा की नई SUV! लॉन्च डेट का ऐलान जल्द; खरीदने की मचेगी लूट

स्कोडा इंडिया स्लाविया और वर्टस की सफलता के बाद अब सब–4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में कदम रखने जा रही है। अपकमिंग एसयूवी का मुकाबला मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और किया सोनेट से होगा।

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 10:13 AM
हमें फॉलो करें

भारत में स्कोडा इंडिया (Skoda India) की कारें ग्राहकों के बीच बहुत पॉपुलर हैं। बता दें कि स्कोडा की स्लाविया और वर्टस पिछले कुछ सालों में खूब बिकी है। अब कंपनी अपनी बिक्री को बढ़ाने के सब-4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कदम रखने जा रही है। इस सेगमेंट की कार भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर है। स्कोडा की अपकमिंग सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुकाबला भारत में मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट और महिंद्रा एक्सयूवी300 से होगा। अपकमिंग एसयूवी के बारे में अधिक जानकारी 27 फरवरी को होने वाले स्कोडा इंडिया इवेंट में दी जाएगी। आइए जानते हैं इस एसयूवी के संभावित फीचर्स के बारे में विस्तार से।

अगले साल से शुरू हो सकती है बिक्री
स्कोडा की नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी MQB-A0 (IN) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसे कुशाक, टाइगुन, स्लाविया और वर्टस के साथ देखा जाता है। अपकमिंग एसयूवी कंपनी के इंडिया 2.5 प्रोजेक्ट का हिस्सा होगा। इस नई एसयूवी के लॉन्च से स्कोडा को बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी जो पिछले कुछ महीनों में गिरावट देख रही है। बता दें कि कंपनी की आखिरी सब-4-मीटर मॉडल फैबिया थी जिसे 2013 में बंद कर दिया गया था। स्कोडा की नई सब-4-मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्च 2025 तक बिक्री के लिए ओपन हो सकती है।

कुछ ऐसा हो सकता है कार का इंजन
स्कोडा की अपकमिंग सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी 1.0-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन से लैस हो सकती है। कार का इंजन 115bhp की अधिकतम पावर और 178Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगी। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एटी शामिल हैं। वहीं, स्कोडा कुशाक के लिए कंपनी 1.5-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन भी प्रदान करता है। यह 150bhp की अधिकतम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी शामिल हैं। 

(प्रतीकात्मक फोटो- Skoda Upcoming SUV)

ऐप पर पढ़ें