Hindi Newsऑटो न्यूज़skoda kodiaq sold only 53 units of suv in january 2024

नाम बड़े पर दर्शन छोटे: इस पॉपुलर SUV से बुरी तरह रूठ गए ग्राहक; पिछले महीने सिर्फ 53 लोगों ने खरीदी कार

टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देने वाली स्कोडा की पॉपुलर एसयूवी कोडियाक को पिछले कुछ समय से भारत में खरीददार नहीं मिल रहे हैं। बता दें कि जनवरी, 2024 में स्कोडा कोडियाक को सिर्फ 53 ग्राहक मिले।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 10:45 PM
हमें फॉलो करें

बीते कुछ सालों में भारतीय ग्राहकों के बीच स्कोडा (Skoda) के कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। स्कोडा की स्लाविया और कुशाक भारत में कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली कार रही है। हालांकि, पिछले महीने यानी जनवरी, 2024 में स्कोडा की मोस्ट पॉपुलर SUV कोडियाक ने सिर्फ 53 यूनिट बेचकर सबको हैरान कर दिया। इस दौरान सालाना आधार पर स्कोडा कोडियाक की बिक्री में 72.96 पर्सेंट की गिरावट आई। जबकि ठीक 1 साल पहले जनवरी, 2023 में कोडियाक ने 196 यूनिट बिक्री की थी। आइए जानते हैं स्कोडा कोडियाक में मिलने वाले फीचर्स के बारे में विस्तार से।

5–स्टार सेफ्टी रेटिंग से लैस है एसयूवी 
बता दें कि स्कोडा कोडियाक एक 7–सीटर कार है। स्कोडा कोडियाक में 2.0 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन दिया गया है जो 190bhp की अधिकतम पावर और 320Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कार के इंजन को 6–स्पीड डुएल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इस एसयूवी में AWD ड्राइवट्रेन स्टैंडर्ड मिलती है। इसके अलावा, कार में 5 ड्राइव मोड दिया गया है जिसमें नॉर्मल, ईको, स्पोर्ट, स्नो और इंडिविजुअल शामिल हैं। वहीं, सेफ्टी के लिए इस एसयूवी को यूरो NCAP ने क्रैश टेस्ट में 5–स्टार रेटिंग दी है। 

एसयूवी में मिलते हैं 9–एयरबैग
दूसरी ओर स्कोडा की इस एसयूवी में 8–इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, पैनोरमिक सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग और 12 स्पीकर कैंटन साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा, कार के टॉप वैरियंट में 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले भी दिया गया है। जबकि कार में सेफ्टी के लिए 9–एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड एसिस्ट, 360 डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर भी दिया गया है।

इतनी है एसयूवी की कीमत
स्कोडा की इस एसयूवी में ग्राहकों को 270 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है। जबकि भारत में यह एसयूवी तीन वेरिएंट स्टाइल, स्पोर्ट लाइन और लॉरेन ऐंड क्लेमेंट में मिलती है। बता दें कि भारत में स्कोडा कोडियाक का मुकाबला एमजी ग्लोस्टर, जीप मेरिडियन और टोयोटा फॉर्च्यूनर से होता है। भारत में स्कोडा कोडियाक की शुरुआती एक्स–शोरूम कीमत 37.99 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल में 41.39 लाख रुपये तक जाती है। 

ऐप पर पढ़ें