फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोसबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए हो जाइये तैयार, देगी 240Km का ड्राइविंग रेंज और इस तारीख को होगी लॉन्च

सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए हो जाइये तैयार, देगी 240Km का ड्राइविंग रेंज और इस तारीख को होगी लॉन्च

पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दोपहिया सेग्मेंट में कई कंपनियों ने अपने मॉडलों को पेश किया है, खासकर स्टार्ट-अप्स इस सेग्मेंट में तेजी से आगे आ रहे हैं। अब बेंगलुरु बेस्ड स्टार्ट-अप...

सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए हो जाइये तैयार, देगी 240Km का ड्राइविंग रेंज और इस तारीख को होगी लॉन्च
Ashwani Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Jul 2021 01:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दोपहिया सेग्मेंट में कई कंपनियों ने अपने मॉडलों को पेश किया है, खासकर स्टार्ट-अप्स इस सेग्मेंट में तेजी से आगे आ रहे हैं। अब बेंगलुरु बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी Simple Energy ने घोषणा की है कि वो घरेलू बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Mark 2 (कोडनेम) को लॉन्च करने जा रही है। इस स्कूटर को आगामी 15 अगस्त को बाजार में उतारा जाएगा। 


बता दें कि, ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली फ्लैगशिप मॉडल और अब तक इंडियन मार्केट में उपलब्ध स्कूटरों के मुकाबले सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देगी। खबर है कि, शुरूआती दौर में सिंपल एनर्जी अपने इस स्कूटर को बेंगलुरू में लॉन्च करेगी, इसके बाद इसे दिल्ली, चेन्नई, मुंबई और हैदराबाद जैसे शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा। 


कैसी होगी नई स्कूटर: 


Mark 2 में कंपनी 4.8 किलोवाट की क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। इतना ही नहीं, स्पीड के मामले में भी यह स्कूटर बेहद ही शानदार होगा। यह स्कूटर महज  3.6 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है, इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 


simple energy electric scooter

कंपनी ने इस स्कूटर में मिड-ड्राइव मोटर के साथ पोर्टेबल बैटरी दिया है। इसके अलावां इसमें ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे स्मार्ट फीचर्स भी मिलते हैं। बताते चलें कि, बीते साल नवंबर महीने में Mark 1 के प्रोटोटाइप ने 230 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दिया था। इसमें भी कंपनी ने 4 किलोवाट ऑवर की बैटरी का प्रयोग किया है।


फटाफट होगी चार्ज: 


चार्जिंग के मामले में भी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतर होगी, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये स्कूटर सामान्य घरेलू चार्जर से महज 40 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है, वहीं इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 1 घंटे 5 मिनट का समय लगता है। इसके अलावां इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे महज 20 मिनट में ही इस स्कूटर की बैटरी 50% तक चार्ज हो जाती है।
 

epaper