Hindi NewsAuto NewsSimple Energy One electric scooter 236km range price pre booking

236km की रेंज वाला स्कूटर, महंगे पेट्रोल-डीजल की टेंशन होगी खत्म! पढ़ें पूरी डिटेल

पेट्रोल की आसमान छूती कीमत ने वाहन चलाना बेहद मुश्किल कर दिया है। इसी कारण लोग कम कीमत में ज्यादा चलने वाला स्कूटर खरीदना चाहते है। इसलिए हम आपको ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर की जानकारी देंगे जो आपके बेहद...

236km की रेंज वाला स्कूटर, महंगे पेट्रोल-डीजल की टेंशन होगी खत्म! पढ़ें पूरी डिटेल
Tejeshwar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 8 Dec 2021 04:54 PM
हमें फॉलो करें

पेट्रोल की आसमान छूती कीमत ने वाहन चलाना बेहद मुश्किल कर दिया है। इसी कारण लोग कम कीमत में ज्यादा चलने वाला स्कूटर खरीदना चाहते है। इसलिए हम आपको ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर की जानकारी देंगे जो आपके बेहद काम आएगा। इससे आपको पैसे की भी बचत होगी। हम बात कर रहे हैं सिंपल एनर्जी वन इलेक्ट्रिक स्कूटर (Simple Energy One electric scooter) की। सिंपल एनर्जी का इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One देश का सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाला स्कूटर है। आप इस स्कूटर को आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर प्री बुक कर सकते हैं।

203 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज

इस सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज के बारे में तो कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने के बाद ईको मोड में 203 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगा लेकिन यह रेंज आईडीसी कंडीशन पर 236 किलोमीटर की हो जाएगी। इस स्कूटर में आपको मिलेगी 105 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड। जिसमें ये स्कूटर महज 3.6 सेकेंड में 0 से 50 किलोमीटर और महज 2.95 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड हासिल कर सकता है।

बैटरी

सिंपल एनर्जी के इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8 kWh पोर्टेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलेगा। यह पोर्टेबल बैटरी पैक ग्रे रंग का है और इसका वजन 6 किलो से ज्यादा है। यह बैटरी पैक भारतीय ग्राहकों के लिए खास तौर पर बनाई गई है। इस बैटरी को चार्ज करने के लिए आसानी से घर ले जाया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि सिंपल लूप चार्जर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को 60 सेकेंड में इतना चार्ज कर सकता है कि वह 2.5 किमी तक की दूरी तय कर सकता है। कंपनी ने कहा है कि चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लगाने का काम सिंपल वन की लॉन्च के तुरंत बाद शुरू हो जाएगा। कंपनी अगले तीन से सात महीनों में देशभर में 300 से ज्यादा पब्लिक फास्ट चार्जर भी लगाएगी।

कीमत

सिंपल एनर्जी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन को 1.10 लाख  रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया था। लेकिन केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी मिलने के बाद इस स्कूटर की कीमत में कम से कम 25 हजार रुपये की कटौती हो सकती है।

कब शुरू होगी डिलीवरी

पहले चरण में, सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, उत्तर प्रदेश और गुजरात सहित देश भर के 13 राज्यों में उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि उसके शेड्यूल के मुताबिक डिलीवरी 1 जनवरी, 2022 से शुरू हो जाएगी।

ऐप पर पढ़ें