DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Simple Energy: बस थोड़ा इंतजार आ रही है सबसे दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 240Km और कीमत होगी इतनी

ऑटोSimple Energy: बस थोड़ा इंतजार आ रही है सबसे दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 240Km और कीमत होगी इतनी

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Mon, 17 May 2021 12:28 PM
Simple Energy: बस थोड़ा इंतजार आ रही है सबसे दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 240Km और कीमत होगी इतनी

बेंगलुरु बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी Simple Energy ने घोषणा की है कि वो घरेलू बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Mark 2 (कोडनेम) को लॉन्च करने जा रही है। जानकारी के अनुसार इस स्कूटर को आगामी 15 अगस्त को बाजार में उतारा जाएगा। ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली फ्लैगशिप मॉडल और अब तक इंडियन मार्केट में उपलब्ध स्कूटरों के मुकाबले सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देगी। हाल ही में कंपनी ने सोशल मीडिया पर इस स्कूटर के लॉन्च का एक टीजर भी जारी किया है, जिसमें इसके लॉन्च की तारीख की घोषणा की गई है।


पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दोपहिया सेग्मेंट में कई कंपनियों ने अपने मॉडलों को पेश किया है, खासकर स्टार्ट-अप्स इस सेग्मेंट में तेजी से आगे आ रहे हैं। कंपनी इस स्कूटर को अलग-अलग चरणों में बाजार में पेश करेगी। शुरूआती दौर में सिंपल एनर्जी अपने इस स्कूटर को बेंगलुरू में लॉन्च करेगी, इसके बाद इसे दिल्ली, चेन्नई, मुंबई और हैदराबाद जैसे शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा। 


बता दें कि, सिंपल एनर्जी का रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर भी बेंगलुरु शहर में है और कंपनी अपनी पहली फैक्ट्री भी यहीं लगा रही है। यही कारण है कि कंपनी अपने स्कूटर को सबसे पहले इस शहर में लॉन्च करेगी। हाल ही में कंपनी ने अपने इस प्रोजेक्ट में एक बड़ा निवेश भी किया है, जिससे इस प्रोजेक्ट में और भी तेजी आई है। 


simple energy electric scooter

कैसी होगी नई स्कूटर: 


Mark 2 में कंपनी 4.8 किलोवाट की क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। इतना ही नहीं, स्पीड के मामले में भी यह स्कूटर बेहद ही शानदार होगा। यह स्कूटर महज  3.6 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है, इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 


कंपनी ने इस स्कूटर में मिड-ड्राइव मोटर के साथ पोर्टेबल बैटरी दिया है। इसके अलावां इसमें ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे स्मार्ट फीचर्स भी मिलते हैं। बताते चलें कि, बीते साल नवंबर महीने में Mark 1 के प्रोटोटाइप ने 230 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दिया था। इसमें भी कंपनी ने 4 किलोवाट ऑवर की बैटरी का प्रयोग किया है। 




जानकारी के अनुसार कंपनी इस स्कूटर में 79 से लेकर 85 प्रतिशत तक लोकल कंपोनेंट्स का प्रयोग कर रही है। जो कि इस स्कूटर की कीमत को कम से कम रखने में मदद करेंगे। हालांकि इसमें इस्तेमाल की जाने वाली lithium-ion बैटरी को कंपनी ने जापान, दक्षिण कोरिया और ताइवान से आयात कर रही है। चार्जिंग के मामले में भी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतर होगी, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये स्कूटर सामान्य घरेलू चार्जर से महज 40 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है, वहीं इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 1 घंटे 5 मिनट का समय लगता है। इसके अलावां इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे महज 20 मिनट में ही इस स्कूटर की बैटरी 50% तक चार्ज हो जाती है।


क्या होगी कीमत: 


हालांकि लॉन्च से पहले इस स्कूटर की कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस स्कूटर को 1.10 लाख रुपये से लेकर 1.20 लाख रुपये के बीच बाजार में उतारा जा सकता है। लांग रेंज वाली ये स्कूटर बाजार में आने के बाद मुख्य रूप से Bajaj Chetak, TVS iQube और Ather 450x जैसे मॉडलों को टक्कर देगी। 
 

संबंधित खबरें