Hindi Newsऑटो न्यूज़Shah Rukh khan Reveals 2024 Hyundai Creta Black Colour SUV Check details here

शाहरुख खान ने दौड़ाई 70 सेफ्टी फीचर वाली ये नई SUV, पहली फोटो सामने आते ही बुकिंग पर टूट पड़े लोग; जानें इसकी खासियत

हुंडई ने 2024 न्यू क्रेटा को ब्लैक कलर ऑप्शन में अनवील कर दिया है। कंपनी ने 2024 क्रेटा की इमेज शेयर की है, जिसकी ड्राइविंग सीट पर बादशाह शाहरुख खान बैठे नजर आ रहे हैं। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 10 Jan 2024 02:28 PM
हमें फॉलो करें

भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली हुंडई क्रेटा को एक बड़ा अपग्रेड मिलने वाला है। हुंडई क्रेटा की बिक्री वर्तमान में किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा और होंडा एलिवेट जैसे अपने रायवल से काफी ज्यादा है। लेकिन, अपडेट मिलने के बाद अब हुंडई क्रेटा को अपने सेगमेंट में सब पर भारी पड़ने वाली है। कंपनी ने इसको हाल ही में अनवील किया है। ऑफिशियल लॉन्च से पहले हुंडई ने अब नई क्रेटा 2024 मॉडल की पहली ऑफिशियल इमेज शेयर की है, जिसमें उनके ब्रांड एंबेसडर शाहरुख खान ड्राइवर की सीट पर बैठे नजर आ रहे हैं। 

वैरिएंट और कलर ऑप्शन

नई 2024 हुंडई क्रेटा (2024 Hyundai Creta) को E, EX, S, S(O), SX, SX Tech और SX (O) के 7 वैरिएंट में पेश किया जाएगा, जबकि इसमें 1 डुअल-टोन और 6 मोनो-टोन कलर ऑप्शन मिलेंगे। इनमें ब्लैक रूफ के साथ एटलस व्हाइट के साथ रोबस्ट एमराल्ड पर्ल (न्यू), फियरी रेड, रेंजर खाकी, एबिस ब्लैक, एटलस व्हाइट और टाइटन ग्रे कलर शामिल है। डुअल-टोन कलर ऑप्शन में केवल दो टॉप स्पेक वैरिएंट तक ही सीमित रहेगा।

नई 2024 हुंडई क्रेटा में क्या होगा अलग?

जैसा कि इमेज से पता चलता है कि नई क्रेटा फेसलिफ्ट में महत्वपूर्ण बाहरी बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें ब्लैक क्रोम एक्सेंट, अपडेटेड एलईडी हेडलैंप और डीआरएल, फ्रंट और रियर पर फ्रेश बम्पर डिज़ाइन के साथ एक नया फ्रंट ग्रिल डिजाइन होगा, जबकि इसमें नई फॉक्स स्किड प्लेट और डुअल टोन अलॉय व्हील का एक नया सेट भी मिलेगा। पीछे की ओर नई क्रेटा में पूरी लंबाई में एक कनेक्टेड एलईडी टेल बार, हाई माउंटेड स्टॉप लैंप के साथ नया स्पॉइलर, एक 3D हुंडई लोगो और नए रिफ्लेक्टर दिखाई देंगे।

नई क्रेटा में 70 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स 

हुंडई स्मार्टसेंस के तहत उपलब्ध 19 लेवल 2 ADAS सेफ्टी फीचर्स के साथ सुरक्षा को बढ़ाया गया है। इसकी तुलना में हाल ही में लॉन्च हुई किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट में 17 ADAS लेवल 2 फीचर्स हैं। जाहिर है क्रेटा फेसलिफ्ट अपने ADAS किट के मामले में रायवल से आगे रहेगी। नई क्रेटा में 70 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स हैं, जिनमें 36 स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं। इसमें 6-एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ऑल-डिस्क ब्रेक भी शामिल हैं।

डीजल इंजन का ऑप्शन

नई क्रेटा फेसलिफ्ट के इंजन पावरट्रेन की बात करें तो इसमें सबसे पावरफुल इंजन 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल होगा, जो 160ps की अधिकतम पावर और 253nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने के लिए तैयार किया गया है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6iMT और 7DCT शामिल हैं। इसके अलावा 1.5-लीटर MPI पेट्रोल इंजन होगा, जो 115ps की पावर और 144nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। इसे 6MT या IVT से जोड़ा गया है। इसके अलावा नई क्रेटा में 1.5-लीटर डीजल इंजन भी देखने को मिलेगा।

ऐप पर पढ़ें