Hindi NewsAuto NewsSecret Uses for Your Car Smart Key

आपकी कार की चाबी भी स्मार्ट है, तब इससे ये 5 काम कर पाएंगे; लॉक बटन दबाने से होंगे 2 काम

इन दिनों आप कोई भी कार खरीदें उनके साथ स्मार्ट चाबी (Smart Key) आने लगी है। खासकर चाबी में कार को लॉक करने और अनलॉक करने के बटन तो मिल ही जाते हैं।

आपकी कार की चाबी भी स्मार्ट है, तब इससे ये 5 काम कर पाएंगे; लॉक बटन दबाने से होंगे 2 काम
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 12 Nov 2022 04:45 PM
हमें फॉलो करें

इन दिनों आप कोई भी कार खरीदें उनके साथ स्मार्ट चाबी (Smart Key) आने लगी है। खासकर चाबी में कार को लॉक करने और अनलॉक करने के बटन तो मिल ही जाते हैं। इसके बाद कार कितनी महंगी या लग्जरी है, उसके हिसाब से उसकी चाबी में कई बटन मिल जाते हैं। अब स्मार्ट Key की मदद से कार से जुड़े कई ऐसे काम कर सकते हैं, जो जल्दबाजी में आप भूल जाते हैं। आपकी कार की चाबी भी स्मार्ट है तब हम आपको उससे जुड़े कुछ सीक्रेट बता रहे हैं। हालांकि, ये जरूरी नहीं कि सभी चाबियां ये स्मार्ट सीक्रेट से लैस हों।

1. कार का विंडो ग्लास बंद करना
आपको ये तो पता ही होगा कि चाबी की मदद से कार को लॉक/अनलॉक किया जा सकता है। हालांकि, कई कार की चाबियां इतनी स्मार्ट होती हैं कि उनकी मदद से आप विंडो ग्लास को डाउन या पूरी तरह बंद कर सकते हैं। इसके लिए कार के लॉक बटन को देर तक दबाकर रखना पड़ता है। जिससे विंडो ग्लास बंद हो जाता है। हालांकि, जब ग्लास बंद होते हैं उस समय आप बटन को दबाना बंद कर देंगे, तब वो उतनी ही पोजीशन पर रुक जाता है।

2. ORVMs को बंद करना
जिन कार में इलेक्ट्रिकल आउटसाइड रियर व्यू मिरर यानी ORVMs होते हैं, वे ज्यादातर कार का इंजन ऑन करने पर ओपन हो जाते हैं। वहीं, इंजन बंद करने पर बंद हो हाते हैं। इसके बाद भी इन्हें स्मार्ट की से बंद किया जा सकता है। इसके लिए लॉक बटन को करीब 10 सेकेंड तक दबाना होता है जिसके बाद ये फोल्ड हो जाते हैं।

3. बैक डोर को खोलना
अब ज्यादातर कारों की स्मार्ट की में डोर लॉक और अनलॉक बटन के साथ बैक डोर या बूट स्पेस डोर यानी डिग्गी को खोलने का बटन भी दिया होता है। इसके लिए आपको डोर में चाबी लगाने की जरूरत नहीं होती। हालांकि, इन्हें चाबी की मदद से बंद करने का ऑप्शन नहीं मिलता। इन्हें डाउन करने पर ये ऑटोमैटिक लॉक हो जाते हैं।

4. कार को पार्किंग में ढूंढना
यदि आपने अपनी कार पार्किंग में खड़ी की है, लेकिन लौटकर आने पर आप उसकी जगह भूल गए हैं, तब आपकी मदद कार की स्मार्ट की करेगी। दरअसल, चाबी के अंदर एक अलार्म बटन होता है। इसके साथ आपको कार की आवाज या लाइट से होने वाली रौशनी के लिए लॉक या अनलॉक बटन को भी बार-बार दबा सकते हैं। इससे आपको कार का पता चल जाएगा।

5. ड्राइवर सीट एडजेस्ट करना
कार के साथ दो स्मार्ट चाबी मिलती हैं। हर चाबी में एक जैसा प्रोग्राम किया जाता है। इन चाबी से ड्राइवर सीट को भी एडजेस्ट किया जा सकता है। हालांकि, ये फंग्शन सिर्फ उन कारों में होता है जिसमें इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल सीट होती है। ये फंग्शन 9कार की मेमोरी के साथ काम करता है।

ऐप पर पढ़ें