Hindi Newsऑटो न्यूज़Safety Rating Compared of Tata Nexon 2018 model and 2024 facelift moedel know Result

पुराना या फेसलिफ्ट मॉडल? टाटा नेक्सन SUV के दोनों मॉडलों में कौन ज्यादा सेफ? देख लीजिए वरना लेने के बाद पछताएंगे

आज हम यहां नेक्सन के पुराने और नए मॉडल के क्रैश टेस्ट रिजल्ट की तुलना करने जा रहे हैं। इस कंपैरिजन में हम यह बताने की कोशिश करेंगे कि दोनों मॉडलों में कौन ज्यादा सेफ है?

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 02:04 PM
हमें फॉलो करें

अब भारतीय बाजार में भी वाहनों की सेफ्टी को प्रमुखता मिल रही है। 2024 टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट के लिए ग्लोबल NCAP के नए क्रैश टेस्ट रिजल्ट ने एसयूवी को और ज्यादा सेफ बना दिया है। एसयूवी ने न केवल अपनी 5-स्टार रेटिंग बरकरार रखी, बल्कि अपने पहले और दूसरे टेस्टिंग की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन प्रदर्शित किया है। आज हम यहां नेक्सन के पहले और दूसरे मॉडल के क्रैश टेस्ट रिजल्ट की तुलना करने जा रहे हैं। इस कंपैरिजन में हम यह बताने की कोशिश करेंगे कि दोनों मॉडलों में कौन ज्यादा सेफ है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

यह भी पढ़ें- जुर्माना! फॉर्च्यूनर, इनोवा क्रिस्टा समेत कई मॉडलों में गड़बड़ घोटाला, टोयोटा ने उड़ाई नियमों की धज्जियां; इस मामले में हुई कार्रवाई

टाटा नेक्सन ग्लोबल NCAP रेटिंग

भारत के लिए सुरक्षित कारों के कैंपेन के हिस्से के रूप में टाटा नेक्सन को ग्लोबल NCAP द्वारा तीन दौर के क्रैश टेस्ट से गुजरना पड़ा। टाटा नेक्सन के 2018 मॉडल को सेफ्टी टेस्टिंग में सम्मानजनक 4-स्टार रेटिंग मिली थी, जिसने टाटा मोटर्स को आगे बैठने वाले पैसेंजर के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर पेश करने के लिए इंस्पायर किया।

अपडेटेड नेक्सन को मिली 5-स्टार रेटिंग

अपडेटेड नेक्सन ने 5-स्टार रेटिंग हासिल की है, जिससे यह ग्लोबल NCAP में यह गौरव हासिल करने वाली पहली भारतीय कार बन गई है। ग्लोबल NCAP के नॉर्म्स के तहत हालिया क्रैश टेस्ट ने नेक्सन फेसलिफ्ट की इंजीनियरिंग क्षमता को 5-स्टार रेटिंग के साथ प्रदर्शित किया है। भारत में वाहन सेफ्टी नॉर्म्स के बारे में बढ़ती जागरूकता के चलते अधिकतर कारों में एडवांस सेफ्टी फीचर्स को अपडेट किया जा रहा है।

नेक्सन सेफ्टी प्रदर्शन का विकास

ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में पुराने नॉर्म्स के साथ 2018 नेक्सन को टेस्ट किया गया था। इसमें मानक के रूप में डुअल एयरबैग, ABS और EBD जैसे नॉर्मल सेफ्टी फीचर्स पेश किए थे, जिसमें उसने 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की थी। वहीं, 2024 नेक्सन फेसलिफ्ट को नए अपडेटेड ग्लोबल NCAP नॉर्म्स के हिसाब से टेस्ट किया, लेकिन फिर भी नई एसयूवी हर मामले में अपने पुराने मॉडल के स्कोर से आगे है। 

दोनों SUVs की सेफ्टी रेटिंग

मानक के रूप में 6 एयरबैग से लैस 2024 नेक्सन फेसलिफ्ट ने इसकी बेहतर सुरक्षा रेटिंग में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 2018 में इस एसयूवी ने एडल्ट सेफ्टी में 16/17 अंक और चाइल्ड सेफ्टी में 25/49 अंक हासिल किए थे। 2024 के टेस्टिंग में नेक्सन फेसलिफ्ट ने 44.52/49 अंक हासिल करते हुए चाइल्ड सेफ्टी में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ पूरे 5 स्टार हासिल किए। वहीं, एडल्ट सेफ्टी कैटेगिरी में नेक्सन फेसलिफ्ट ने 32.22/34 अंक हासिल किए।

टाटा के पोर्टफोलियो में सेफेस्ट बजट एसयूवी

ग्लोबल NCAP (Global NCAP) द्वारा मिली हाई क्रैश सेफ्टी रेटिंग के चलते टाटा के पोर्टफोलियो में नेक्सन भारत में काफी सेफ बजट एसयूवी मानी जाती है। यह एसयूवी वाहन सेफ्टी को आगे बढ़ाने के लिए टाटा की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

ऐप पर पढ़ें