Hindi Newsऑटो न्यूज़RRR Movie Junior NTR rides Retro Velocette Bike Here is History of this iconic motorcycle

RRR मूवी में NTR ने दौड़ाई है Velocette की ये दमदार बाइक, बेहद दिलचस्प है कंपनी का इतिहास, पढें ये रिपोर्ट

फिल्मों के शौकीनों के लिए ये साल 2021 काफी रोमांचक होने वाला है, इस साल सिनेमा के रूपहले पर्दे पर एक से बढ़कर एक कई शानदार फिल्में उतरने को तैयार हैं। इसी बीच दक्षिण भारतीय फिल्मों के मशहूर फिल्म...

RRR मूवी में NTR ने दौड़ाई है Velocette की ये दमदार बाइक, बेहद दिलचस्प है कंपनी का इतिहास, पढें ये रिपोर्ट
Ashwani Tiwari अश्विन तिवारी, नई दिल्लीWed, 27 Jan 2021 05:13 PM
हमें फॉलो करें

फिल्मों के शौकीनों के लिए ये साल 2021 काफी रोमांचक होने वाला है, इस साल सिनेमा के रूपहले पर्दे पर एक से बढ़कर एक कई शानदार फिल्में उतरने को तैयार हैं। इसी बीच दक्षिण भारतीय फिल्मों के मशहूर फिल्म निर्माता और निर्देशक एस.एस. राजामौली ने आज अपनी आने वाली अगली फिल्म RRR के रिलीज के तारीखों का ऐलान किया है। इस फिल्म को 13 अक्टूबर 2021 को रिलीज किया जाएगा, फिल्म के रिलीज डेट की घोषणा के साथ ही इसका एक नया पोस्टर भी जारी किया गया है। इस पोस्टर में अभिनेता जूनियर एन.टी.आर. एक बेहद ही दमदार बाइक को दौड़ाते नजर आ रहे हैं। तो आइये जानते हैं इस बाइक के बारे में - 


एस.एस. राजामौली अपने पीरियड और बेहतरीन VFX वाली फिल्मों के लिए मशहूर हैं, बाहूबली सीरीज उनके शानदार फिल्म निर्माण का बेहतरीन नमूना है। हालांकि इस आने वाली नई फिल्म के प्लॉट को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस फिल्म में भी पुराने दौर के किसी किस्से को पर्दे पर उतारा जाएगा। जैसा कि पोस्टर में देखकर जाहिर है कि इस फिल्म में एन.टी.आर. Velocette की दमदार बाइक चला रहे हैं। 


यह भी पढें: Maruti Suzuki ला रही है 4 नई दमदार एसयूवी, Hyundai Creta से लेकर Seltos को मिलेगी टक्कर 

दरअसल, Velocette एक ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी है, जो कि हैंडमेड बाइक्स के निर्माण के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इसका मुख्यालय इंग्लैंड के बर्मिंघम में स्थित है। यह एक छोटी पारिवारिक फर्म है। साल 1920 से लेकर 1950 तक यह कंपनी इंटरनेशनल मोटर रेसिंग का प्रमुख चेहरा हुआ करती थी। अपने दमदार 350 cc और 500 cc की बाइक्स के साथ इस कंपनी ने दो वर्ल्ड चैंपियशिप भी अपने नाम किया है। इसकी 500 cc की बाइक के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज है, इस बाइक को लगातार 24 घंटे तक 161 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया है। 


कंपनी का इतिहास: Velocette का अतीत भी काफी रोचक है। दरअसल, इस कंपनी की स्थापना साल 1896 में जॉन गुडमैन और विलियम गू ने "Taylor, Gue Co Ltd" के तौर पर किया था। शुरुआत में यह कंपनी साइकिल फ्रेम और अन्य पार्ट्स का निर्माण करती थी, लेकिन बाद में यह मोटरसाइकिलों के लिए फ्रेम तैयार करने लगी। साल 1905 में कंपनी ने अपने पहले मोटरसाइकिल Veloce का निर्माण किया था। दरअसल, Veloce एक इटैलियन शब्द है, जिसका अर्थ होता है "तेज", जो कि इस बाइक को उस दौर में बेहद सूट करता था। 


आगे चलकर जॉन गुडमैन ने Veloce Limited के नाम से नई कंपनी की स्थापना की जो कि मुख्य रूप से साइकिल से सम्बंधित उत्पादों का निर्माण करती थी। समय के साथ कारोबार जॉन के बच्चों पर्सी और यूगेन के हाथ में आया और उन्होनें साल 1910 में वेलॉस मोटर कंपनी के नाम से कारोबार को आगे बढ़ाया और अपनी पहली बाइक में 500cc की क्षमता का इंजन प्रयोग करना शुरू किया। 


दरअसल, ओरिजनल Veloce का निर्माण बेहद ही कम समय के लिए साल 1905 में किया गया। साल 1910 में कंपनी ने वी.एम.सी. मोटरसाइकिल को लॉन्च किया गया और इस दौरान बाइक में 500cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया जो कि 3.5HP की पावर जेनरेट करता था। इसमें बेल्ट ड्राइव के द्वारा 3 स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया था। 


साल 1913 में कंपनी ने अपनी पहली टू स्ट्रोक मोटरसाइकिल को पेश किया, इसे Velocette निक नेम दिया गया था। इसी नाम से कंपनी ने अपनी अगली सीरीज की बाइक्स को पेश किया, जिसमें K series को साल 1925 में उतारा गया। इस सीरीज में KSS, KTS, KTP और KNN रोडस्टर जैसी बाइक्स शामिल थीं, जिनका प्रोडक्शन कंपनी ने 1947 तक किया था। 


velocette mov

चूकिं K series की बाइक्स कीमत में उंची थीं, इसलिए कंपनी ने कम कीमत की बाइक्स को बाजार में उतारने का फैसला किया था। जिसके बाद कंपनी ने ओवर हेड वॉल्व मोटरसाइकिल की एक नई M Series को साल 1934 में पेश किया। इस सीरीज में कंपनी ने दो बाइक्स का निर्माण किया, जिसमें 350cc की इंजन क्षमता वाली MAC 350 और 500cc की क्षमता का MSS 500 बाइक्स शामिल थें। 


कंपनी का उदय और अंत: दूसरे विश्व युद्ध के बाद कंपनी ने तेजी से विकाल किया और कंपनी ने 192cc की क्षमता का वाटर कूल्ड फ्लैट ट्विन इंजन डिजाइन किया। इस बाइक का इस्तेमाल ब्रिटिश पुलिस बल द्वारा भी किया जाता था। इस बाइक को नॉडी बाइक के नाम से भी जाना जाता था। अगले कुछ सालों में कंपनी ने कई नए मॉडलों को पेश किया कुछ पुराने मॉडलों के फेसलिफ्ट वर्जन भी बाजार में उतारे गएं। लेकिन इस दौरान कंपनी को कई पेरशानियों का सामना करना पड़ा और आखिरकार फरवरी 1971 में कंपनी ने आधिकारिक तौर पर बाइक्स का प्रोडक्शन बंद कर दिया। 


इस फिल्म के पोस्टर में जूनियर एनटीआर Velocette की एक रेट्रो बाइक चलाते नजर आ रहे हैं। हालांकि इसके बारे में स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है कि यह कौन सा मॉडल है। लेकिन यह देखने में काफी हद तक M Series की बाइक जैसी लग रही है, जिसका निर्माण कंपनी ने साल 1934 के दौरान किया था। इसके अलावा इसमें कुछ मॉडिफिकेशन भी किए जा सकते हैं। 

ऐप पर पढ़ें