DA Image
3 मार्च, 2021|12:32|IST

अगली स्टोरी

Royal Enfield की Classic 350 को मॉडिफाई कर बनाई एम्बुलेंस! नक्सली इलाकों में CRPF के लिए होगी मददगार

 royal enfield classic 350 modified ambulance

देश की प्रमुख परफॉर्मेंस बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield की बेस्ट सेलिंग बाइक Classic 350 अब सीआरपीएफ के जवानों की सुरक्षा में भी सेवा देगी। आज 21 मॉडिफाइड क्लॉसिक 350 बाइक्स को सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के दस्ते में शामिल किया गया है। इन बाइक्स को मोबाइल एम्बुलेंस के तौर पर रिमोट एरिया में इस्तेमाल किया जाएगा। 


आज नई दिल्ली स्थित सीआरपीएफ के हेडक्वॉर्टर में इन बाइक्स को पेश किया गया। इन बाइक्स का निर्माण डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) के न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साईंस (INMAS) ने किया है। रिमोट एरिया में जहां पर बड़ी गाड़ियों के आने जाने में परेशानी होती है वहां पर यह बाइक एम्बुलेंस बेहद ही कारगर साबित होंगे। मुठभेड़ या किसी हादसे के दौरान घायल CRPF के जवानों को इन बाइक्स द्वारा सुरक्षित इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जाएगा। इस मोबाइल एम्बुलेंस को रक्षिता नाम दिया गया है। 


डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन के DS & DG (LS), डा. ए.के. सिंह ने मीडिया को बताया कि, "देश में आंतरिक सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए CRPF लगातार सक्रिय है और देश भर में तैनात है। इनमें से अधिकांश तैनाती दूरस्थ और दुर्गम क्षेत्रों में हैं। ऐसे में कई बार घायल और बीमार जवानों को इस तरह के इलाकों से बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है।" उन्होनें बताया कि, "CRPF ने साल 2018 में INMAS से इस तरह के बाइक एम्बुलेंस को तैयार करने के बारे में अपने विचार साझा किए थें।"


 royal enfield classic 350 ambulance

कैसी है बाइक एम्बुलेंस: बता दें कि, इस बाइक में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं, जैसे कि इसके पिछली सीट पर कैसुअलटी एक्वेशन सीट (CSE) दिया गया है। जिस पर घायल या बीमार जवान को बैठाया जा सकता है। इसके अलावां इसममें हैंड इमोबिलाइजर, हार्नेस जैकेट, ऑटो वार्निंग सिस्टम, डैशबोर्ड माउंटेड LCD, ऑक्सीजन किट, सलाइन, एड्जेस्टेबल फुटरेस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 


कॉस्मेटिक बदलाव के अलावां इस बाइक के मैकेनिज्म में किसी तरह का बदलाव किया गया है या नहीं, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। बहरहाल, बाजार में उपलब्ध मॉडल में कंपनी ने 346cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त एयर कूल्ड इंजन का प्रयेाग किया है, जो कि 19.3PS की पावर और 28Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Royal Enfield Classic 350 modified ambulance Bike Rakshita inducted in CRPF by DRDO