DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  बच्चों और वयस्कों के लिए कितनी सुरक्षित है Renault की सबसे सस्ती 7-सीटर कार Triber, देखें क्रैश टेस्ट रिपोर्ट

ऑटोबच्चों और वयस्कों के लिए कितनी सुरक्षित है Renault की सबसे सस्ती 7-सीटर कार Triber, देखें क्रैश टेस्ट रिपोर्ट

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 01 Jun 2021 04:40 PM
बच्चों और वयस्कों के लिए कितनी सुरक्षित है Renault की सबसे सस्ती 7-सीटर कार Triber, देखें क्रैश टेस्ट रिपोर्ट

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault की मशहूर 7-सीटर एमपीवी Triber को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है। पिछले कुछ सालों में महिंद्रा मराजो के बाद ये दूसरी एमपीवी है जिसे 4 स्टार रेटिंग मिली है। इस क्रैश टेस्ट में आई रिपोर्ट के अनुसार ये एमपीवी चालक और सहचालक दोनों के सिर को काफी हद क सुरक्षित रखता है। 


GNCAP ने इस एमपीवी को 'सेफर कार्स फॉर इंडिया' कैम्पेन के तहत टेस्ट किया है, जिसमें व्यस्क की सुरक्षा के लिहाज से इस एमपीवी को 4 स्टार रेटिंग मिली है। वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिए इसे 3 स्टार रेटिंग मिली है। टेस्टिंग के दौरान जो मॉडल लिया गया था उसमें बेसिक सेफ़्टी फीचर्स दिए गए थें, जैसे डुअल फ्रंट एयरबैग, स्पीड अलर्ट, पार्किंग सेंसर इत्यादि। 


क्या कहती है क्रैश टेस्ट रिपोर्ट: 


क्रैश टेस्ट में ये बात सामने आई है कि Triber एमपीवी चालक के सीने को मामूली सुरक्षा और फ्रंट सीट पर बैठने वाले सहयात्री (कोड्राइवर) के सीने को काफी सुरक्षित रखता है। हालांकि किसी भी आपात स्थिति में चालक के घुटने को मामूली सुरक्षा मिलती है, रिपोर्ट के अनुसार भयंकर दुर्घटना के दौरान डैशबोर्ड के पीछे दिए गए ट्रान्फैसिया ट्यूब के चलते चालक के घुटने जख्मी हो सकते हैं। वहीं सहयात्री के घुटनों को पर्याप्त सुरक्षा मिलती है। 


Renault Triber को इस क्रैश टेस्ट में वयस्कों की सुरक्षा श्रेणी में कुल 17 अंकों में से 11.62 अंक मिले हैं वहीं चाइल्ड सेफ़्टी में इस एमपीवी को 49 में से 27 प्वाइंट्स मिले हैं। इससे ये साफ हुआ है कि ये एमपीवी आगे की सीट पर बैठने वाले चालक और सहचालक दोनों के गर्दन और सिर को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करती है। 


कैसी है ये कार: 


कंपनी ने इस एमपीवी में 1.0-लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 72bhp की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके थर्ड रो (तीसरी पंक्ति) में डिटैचेबल सीट्स दिए गए हैं, जिसे जरूरत के अनुसार फोल्ड किया जा सकता है। 


यदि आप इस सीट को फोल्ड करते हैं तो इसमें आपको 625 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जो कि सेग्मेंट में सबसे बेहतर है। वहीं इसके टॉप मॉडल में कंपनी ने 4 एयरबैग के साथ 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम और क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये एमपीवी कुल चार वेरिएंट में उपलब्ध है। इसके बेस RXE वेरिएंट की कीमत 5.30 लाख रुपये और टॉप मॉडल RZX AMT वेरिएंट की कीमत 7.65 लाख रुपये तय की गई है। 

संबंधित खबरें