Hindi Newsऑटो न्यूज़renault triber 7-seater car exported only 10 units in December 2023

भारत की सबसे सस्ती 7–सीटर कार को विदेशों में नहीं मिल रहा भाव, पिछले महीने सिर्फ 10 यूनिट ही बिकी

भारत की सबसे सस्ती 7–सीटर कार रेनॉल्ट ट्राइबर (Renault Triber) को विदेशों में ग्राहक नहीं मिल रहे हैं। पिछले महीने यानी दिसंबर, 2023 में इस एमपीवी को देश से बाहर मात्र 10 ग्राहक ही मिल पाए।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 12:49 PM
हमें फॉलो करें

पिछले महीने यानी दिसंबर, 2023 में हुए कार एक्सपोर्ट का आंकड़ा सामने आ गया है। एक ओर मारुति सुजुकी की बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) ने कुल 6,817 यूनिट का निर्यात करके नंबर–1 बन गई। वहीं, दूसरी ओर रेनॉल्ट की सबसे सस्ती 7–सीटर कार ट्राइबर पिछले महीने सिर्फ 10 यूनिट ही एक्सपोर्ट कर सकी। बता दें कि रेनॉल्ट ट्राइबर (Renault Triber) के निर्यात में सालाना आधार पर 99.42 पर्सेंट की गिरावट देखी गई। रेनॉल्ट ट्राइबर ने साल 2022 के दिसंबर महीने में कुल 1,732 यूनिट खुदरा कार का निर्यात किया था। दूसरी ओर रेनॉल्ट ट्राइबर ने पिछले महीने भारत में 666 यूनिट कार की बिक्री की थी। आइए जानते हैं पिछले महीने हुए कार एक्सपोर्ट के बारे में विस्तार से।

अपडेटेड ट्राइबर में किया गया है बड़ा बदलाव 
पिछले महीने हुए कार एक्सपोर्ट में पहले नंबर पर मारुति सुजुकी बलेनो, दूसरे नंबर पर हुंडई की वरना, तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी की डिजायर, चौथे नंबर पर हुंडई वर्टस और पांचवें नंबर पर मारुति जिन्नी रही। बता दें कि रेनॉल्ट ने हाल में ही भारतीय मार्केट में ट्राइबर के अपडेटेड वर्जन को लॉन्च किया है। लॉन्च हुई अपडेटेड ट्राइबर के एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव किए गए हैं। अपडेटेड रेनॉल्ट ट्राइबर में ड्राइवर सीट आर्मरेस्ट, इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल आउटसाइड रियर–व्यू–मिरर, 7 इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक वायरलेस चार्जर जोड़ा गया है। 

कार में हैं 15 से अधिक सेफ्टी फीचर्स
अपडेटेड रेनॉल्ट ट्राइबर में एलईडी केबिन लाइट और एक  2.5 एयर फिल्टर जोड़ा गया है। दूसरी ओर अपडेटेड ट्राइबर में अब 15 से अधिक सेफ्टी फीचर्स हो गए हैं। इसके अलावा, अपडेटेड ट्राइबर में एक नया स्टील्थ ब्लैक बॉडी कलर ऑप्शन भी ग्राहकों को मिलेगा। बता दें कि अपडेटेड रेनॉल्ट ट्राइबर 2024 की (एक्स–शोरूम) कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है। दूसरी ओर अगर सेफ्टी की बात करें तो इसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 4–स्टार रेटिंग मिली है। बता दें कि फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अनुसार, रेनॉल्ट इंडिया ने पिछले साल भारत में कुल 52,620 यूनिट की खुदरा बिक्री की थी। 

ऐप पर पढ़ें