DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Renault Kiger या Nissan Magnite, जानिए दोनों में क्या है अंतर और कौन है आपके लिए पैसा वसूल SUV

ऑटोRenault Kiger या Nissan Magnite, जानिए दोनों में क्या है अंतर और कौन है आपके लिए पैसा वसूल SUV

अश्विन तिवारी,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 16 Feb 2021 02:52 PM
Renault Kiger या Nissan Magnite, जानिए दोनों में क्या है अंतर और कौन है आपके लिए पैसा वसूल SUV

Renault Kiger Vs Nissan Magnite: भारतीय बाजार में सब फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और दमदार स्पोर्टी फीचर्स के चलते इस सेग्मेंट की गाड़ियों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। बीते कल बाजार में इस सेग्मेंट में Renault ने अपनी नई एसयूवी Kiger को लॉन्च किया है। ये एसयूवी बाजार में सीधे तौर पर Nissan Magnite को टक्कर देती है। 


लुक और डिजाइन में तकरीबन एक सी होने के नाते ज्यादा लोगों के जेहन में इन दोनों एसयूवी को लेकर कश्मकश की स्थिति बनी हुई है। हालांकि इन दोनों कॉम्पैक्ट SUV में थोड़ी बहुत समानता है लेकिन कुछ मायनों में ये एक दूसरे से भिन्न भी हैं। तो आज हम आपको अपने इस लेख में इन दोनों एसयूवी के अंतर और समानता के बारे में बताएंगे। आइये जानते हैं दोनों में से कौन सी एसयूवी आपकी जरूरतों की फेहरिस्त में फिट बैठती है। 


renault kiger vs nissan magnite

आकार के आंकड़े: सब-फोर मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में साइज बहुत मायने रखता है, हर कंपनी अपने वाहन को 4 मीटर के भीतर रखते हुए बेहतर लुक और स्पेस देने का प्रयास करती है। हालांकि दोनों एसयूवी की लंबाई में कोई अंतर नहीं है और ये 3,991mm लंबी है। वहीं रेनॉल्ट किगर 1750mm चौड़ी है तो निसान मैग्नाइट 1758mm चौड़ी है। उंचाई में Kiger ने बाती मारी है जो 1600mm उंची है, वहीं मैग्नाइट 1572mm उंची है। एक तरफ किगर में सबसे ज्यादा 405 लीटर का बूट स्पेस मिलता है तो दूसरी ओर मैग्नाइट में महज 336 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, हालांकि दोनों का व्हीलबेस 2500mm के साथ एम समान है। इससे आपको दोनों एसयूवी की साइज का अंदाजा हो गया होगा। 

प्लेटफॉर्म: ये दोनों एसयूवी एक ही प्लेटफॉर्म को साझा करती हैं, इनकों Renault और Nissan के एलायंस वाले CMF-A मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जिसका पहली बार प्रयोग Triber एमपीवी में किया गया था। इसी प्लेटफॉर्म पर नई Renault Kwid भी बनाई गई है। इसलिए चेचिस और स्ट्रैंथ के मामले में ये दोनों एसयूवी एक समान है। 


renault kiger vs nissan magnite

इंजन क्षमता: Renault Kiger और Nissan Magnite दोनों में एक ही इंजन का प्रयोग किया गया है। ये दोनों एसयूवी दो पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। एक वैरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 72bhp की पावर और 96Nm  का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वैरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 99bhp की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये 5 स्पीउ मैनुअल और CVT गियरबॉक्स के साथ बाजार में उपलब्ध है। एक ही इंजन के नाते इनके माइलेज में भी कोई भिन्नता नहीं होगी। 


फीचर्स: इन दोनों एसयूवी में तकरीबन एक जैसा ही फीचर दिया गया है। इसमें 8 इंच का ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वॉयस रिकॉग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी, पुश बटन स्टार्ट एंड स्टॉप और ऑटोमेटिक क्लामेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। जहां तक सेफ्टी फीचर्स की बात है तो निसाम मैग्नाइट में 360-डिग्री कैमरा मिलता है जबकि किगर में केवल रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है। 


renault kiger interior

इसके अलावा दोनों एसयूवी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), सराउंड व्यू मिरर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट और पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि Renault Kiger में कंपनी ने 4 एयरबैग दिए हैं जबकि निसान मैग्नाइट में 2 एयरबैग बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं किगर में व्हाइट कलर की एम्बीएंट लाइटिंग दी गई है जबकि निसान मैग्नाइट में ये फीचर विकल्प के तौर पर उपलब्ध है। 


nissan magnite interior

कीमत: Renault Kiger को कंपनी ने फिलहाल इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ बाजार में उतारा है, यानी कि निकट भविष्य में इसकी कीमत में इजाफा किया जा सकता है। इसकी कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.55 लाख रुपये के बीच है। वहीं Nissan Magnite की कीमत 5.49 लाख रुपये से लेकर 9.59 लाख रुपये के बीच है। निसान मैग्नाइट को भी जब बाजार में उतारा गया था, उस वक्त कंपनी ने इसे 4.99 लाख रुपये की इंट्रोडक्ट्री प्राइस में पेश किया था, जिसे बाद में बढ़ा दिया गया। 


निष्कर्ष: Renault Kiger को कंपनी ने ज्यादा स्पोर्टी लुक दिया है, हालांकि देखने में ये SUV निसान मैग्नाइट के मुकाबले ज्यादा बोल्ड और बड़ी नजर आती है। वहीं Magnite को कंपनी ने बॉक्सी डिजाइन दिया है। फीचर्स के मामले में दोनों एसयूवी में कुछ अंतर जरूर है, लेकिन काफी हद तक इनमें समानता भी है। Kiger में कंपनी अलग अलग ड्राइविंग मोड्स भी दे रही है। एग्रेसिव और स्पोर्टी कार लवर्स के लिए Kiger बेहतर विकल्प हो सकती है वहीं, सिंपल और बॉक्सी डिजाइन लवर्स के लिए Magnite अच्छा चुनाव होगा। दोनों एसयूवी की कीमत में भी काफी समानता है। 

संबंधित खबरें