DA Image
3 मार्च, 2021|2:25|IST

अगली स्टोरी

Renault Kiger इन 5 दमदार फीचर्स से करेगी मुकाबला, Magnite और Venue को देगी कड़ी टक्कर

renault kiger

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault ने आज आधिकारिक तौर पर अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger को पेश किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता का आज भारत से ग्लोबल डेब्यू किया गया है। इस एसयूवी में कंपनी ने कई ऐसे फीचर्स को शामिल किया है जो इसे सेग्मेंट में अपने प्रतिद्वंदियों से मुकाबले करने में मदद करते हैं। 


Renault Kiger बाजार में दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 100 PS की पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं यह 1.0 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड इंजन के साथ भी उपलब्ध है, जो कि 72 PS की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। कंपनी ने इसमें बेहतरीन फीचर्स को भी शामिल किया है, तो आइये जानते हैं इस कार के 5 शानदार फीचर्स के बारे में - 


renault kiger

1)- बैक लिट स्टीयरिंग व्हील: Renault Kiger के केबिन को और भी बेहतर बनाते हुए कंपनी ने इसमें बैक लिट स्टीयरिंग व्हील कंट्रोल्स दिए हैं। कंपनी का दावा है कि यह चालक को ड्राइविंग के दौरान स्विच के प्रयोग को और भी सुविधाजनक बनाता है। 


2)- स्मार्ट कार्ड एक्सेस: कंपनी ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में स्मार्ट कार्ड एक्सेस जैसा फीचर भी दिया है। इससे कार चालक और यात्री बड़े ही आसानी से कई फीचर्स को रिमोट की तरह ऑपरेट कर सकेंगे। यह फीचर कार को लॉक और अनलॉक करने के साथ ही ऑटो डोर लॉक फंक्शन, इंजन स्टार्ट माइनस जैसी सुविधाए उपलब्ध करवाता है। यदि चालक कार से दूर है तो भी इस फीचर को ऑपरेट किया जा सकता है। 


renault kiger

3)- स्मार्ट एयर फिल्टर: Renault Kiger में दिया जाने वाला यह स्मार्ट एयर फिल्टर अपने सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिल रहा है। इसमें कंपनी ने PM2.5 क्लीन एयर फिल्टर सिस्टम दिया है। कंपनी का दावा है कि यह सिस्टम कार के भीतर स्वच्छ वातावरण बनाता है और कार के केबिन में एयर क्वॉलिटी को दूषित होने से बचाता है। 


4)- स्क्रीन: कंपनी ने इस एसयूवी में 8 इंच का मेन इंफोटेंमेंट स्क्रिन के साथ 7 इंच का TFT डिस्प्ले क्लस्टर दिया है। इसके इंफोटेंमेंट सिस्टम को एप्पल कार प्ले और एंड्रायड ऑटो के साथ 5 अलग अलग डिवाइसेज से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें USB फास्ट चार्जिंग और बिल्ट इन MP4 वीडियो प्लेयर दिया गया है। 


renault kiger

5)- ड्राइविंग मोड्स: Kiger में कंपनी ने तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए है, जो कि इस एसयूवी की ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को और भी बेहतर बनाता है। इसमें नॉर्मल, इको और स्पोर्ट्स मोड्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी का टर्निंग रेडियस अपने सेग्मेंट में सबसे बेहतर है। वहीं पिछली सीट से डैशबोर्ड की विजिबिलिटी और माइलेज भी सबसे बेहतर है। हालांकि अभी इस एसयूवी के माइलेज के बारे में कंपनी द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है। 


इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को कंपनी ने CMFA+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिस पर कंपनी की इकलौती एमपीवी Triber भी बनाई गई है। कंपनी ने इसमें C-शेप LED टेल लाइट्स और फॉक्स एल्युमिनियम स्कीड प्लेट्स इस एसयूवी को और भी स्पोर्टी लुक प्रदान करते हैं। इसमें दिया गया 16-इंच का एलॉय व्हील और 205mm का ग्राउंड क्लीयरेंस इसे और भी बेहतर बनाता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Renault Kiger Top 5 Best Features To Beat Rivals Like Nissan Magnite and Hyundai Venue