DA Image
19 जनवरी, 2021|9:02|IST

अगली स्टोरी

Renault Kiger: लॉन्च से पहले किफायती SUV का टीजर हुआ जारी! जानिए कब खरीद सकेंगे यह गाड़ी

renault kiger

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault ने हाल ही में अपनी सबसे किफातयी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger से पर्दा उठाया था। कंपनी इस एसयूवी को आधिकारिक तौर पर आगामी 28 जनवरी को पेश करने वाली है। लेकिन इसके लॉन्च से पहले इसका एक टीजर जारी किया गया है। बीते साल नवंबर महीने में इस कार के कॉन्सेप्ट वर्जन बतौर शोकार कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया था। 


ऐसा माना जा रहा है कि इसका प्रोडक्शन वर्जन काफी हद तक कॉन्सेप्ट जैसा ही होगा। इस एसयूवी को CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि साइज में यह Magnite जितनी ही बड़ी होगी। जानकारी के अनुसार इसकी लंबाई 3994 mm, चौड़ाई 1758 mm और उंचाई 1572 mm है। इसके अलावां इस कार में 2500 mm लंबा व्हीलबेस दिया गया है। 


यह भी पढें: Maruti फिर से लॉन्च करेगी डीजल कारें! 1.5 लीटर इंजन वापसी को तैयार, इन दो मॉडलों में होगा यूज 

Renault Kiger में कंपनी उसी इंजन का प्रयोग कर रही है, जो कि Magnite में इस्तेमाल किया गया है। बताया जा रहा है कि कंपनी इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड और टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसका नेचुरल एस्पायर्ड इंजन 72 PS की पावर और  96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका टर्बो इंजन 100 PS की पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह एसयूवी मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, दोनों गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी। 


इस एसयूवी में भी कंपनी नए और आधुनिक फीचर्स को शामिल करेगी। इसमें 8 इंच का ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वॉयस रिकॉग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी, पुश बटन स्टार्ट एंड स्टॉप और ऑटोमेटिक क्लामेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। 


renault kiger

जहां तक सेफ्टी फीचर्स की बात है तो कंपनी इस में  360-डिग्री कैमरा, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), सराउंड व्यू मिरर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट और पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दे सकती है। इस कार का निर्माण तमिलनाडु स्थित Renault-Nissan के एलाइंस प्लांट में किया जाएगा। कंपनी इसमें ज्यादार स्थानीय कंपोनेंट्स का प्रयोग करेगी, ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। 


इनसे है मुकाबला: भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद यह एसयूवी मुख्य रूप से Kia Sonet, Hyundai Veneu और Tata Nexon जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इसकी क्या कीमत तय करती है। फिलहाल बाजार में Nissan Magnite ने धूम मचा रखी है और लोग इस एसयूवी को खूब पसंद कर रहे हैं। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Renault Kiger subcompact SUV teased ahead of launch Expected Price and Features