DA Image
8 अप्रैल, 2021|10:41|IST

अगली स्टोरी

Renault Kiger: आ रही है किफायती SUV! कीमत से लेकर फीचर्स तक जानिए इससे जुड़ी 5 खास बातें

renault kiger

Renault Kiger Price & Features: भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट में एक और दिग्गज की एंट्री होने जा रही है। इस बार फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault अपनी नई सब फोर मीटर एसयूवी Kiger को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी को इस एसयूवी से खासी उम्मीदे हैं, वहीं ऐसा माना जा रहा है कि यह भारतीय बाजार में मौजूद सबसे किफायती कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी। तो आइये जानते हैं इस एसयूवी से जुड़ी 5 खास बातें - 


1)- प्लेटफॉर्म और साइज: सबसे पहले बात करते हैं इस एसयूवी के प्लेटफॉर्म और साइज की, बताया जा रहा है कि इस एसयूवी को CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि साइज में यह Magnite जितनी ही बड़ी होगी। जानकारी के अनुसार इसकी लंबाई 3994 mm, चौड़ाई 1758 mm और उंचाई 1572 mm है। इसके अलावां इस कार में 2500 mm लंबा व्हीलबेस दिया गया है। 


2)- इंजन: इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में कंपनी उसी इंजन का प्रयोग कर रही है, जो कि Magnite में इस्तेमाल किया गया है। बताया जा रहा है कि कंपनी इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड और टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसका नेचुरल एस्पायर्ड इंजन 72 PS की पावर और  96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका टर्बो इंजन 100 PS की पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह एसयूवी मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, दोनों गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी। 


renault kiger

3)- फीचर्स: Renault Kiger में भी कंपनी नए और आधुनिक फीचर्स को शामिल करेगी। इसमें 8 इंच का ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वॉयस रिकॉग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी, पुश बटन स्टार्ट एंड स्टॉप और ऑटोमेटिक क्लामेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। 


4)- सुरक्षा: आज के समय में गाड़ियों में लुक और डिजाइन के साथ सेफ्टी फीचर्स पर भी गौर करना बेहद जरूरी है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस में  360-डिग्री कैमरा, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), सराउंड व्यू मिरर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट और पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 


5)- कब होगी लांच और क्या होगी कीमत: ऐसा माना जा रहा है कि नई Renault Kiger को कंपनी अगले साल के मार्च महीने तक बाजार में लांच कर सकती है। हालांकि अभी इसके कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस एसयूवी को 5 से 9 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है। मौजूदा समय में Nissan Magnite सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसकी शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Renault Kiger Cheapest SUV To Be Launched Soon Here is 5 Things To Know