DA Image
8 अप्रैल, 2021|12:02|IST

अगली स्टोरी

Renault Kiger ने बिक्री में Nissan Magnite को पछाड़ा, एक महीने में बिक गईं इतनी SUV

renault kiger beat nissan magnite

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट तेजी से मशहूर हो रहा है। हाल ही में Renault और Nissan ने देश में अपनी सबसे किफायती एसयूवी मॉडलों Kiger और Magnite  को लॉन्च किया था। बेहद ही कम समय में इन दोनों एसयूवी ने ग्राहकों के बीच खासी लोकप्रियता हासिल की है, लेकिन बिक्री के मामले में रेनॉल्ट किगर ने निसान मैग्नाइट को पछाड़ दिया है। 


रिपोर्ट्स के अनुसार बीते मार्च महीने में Renault ने अपनी मशहूर एसयूवी Kiger के कुल 3,839 यूनिट्स की बिक्री की है, वहीं इस दौरान Nissan Magnite के महज 2,987 यूनिट्स की ही बिक्री की जा सकी है। निसान मैग्नाइट को पिछले साल दिसंबर महीने में बाजार में उतारा गया था, और Kiger के मुकाबले ये बाजार में लंबे समय से मौजूदा है। इसके बावजूद भी ये बिक्री में पीछे है। 


बता दें कि, दोनों एसयूवी को ‘CMF-A+’ प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है, जिसके चलते इनका इंजन भी एक ही है। हालांकि एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन के साथ ही इनके फीचर्स में थोड़ा बहुत अंतर है, जो कि इन दोनों एसयूवी को एक दूसरे से अलग बनाते हैं। तो आइये जानते हैं इन दोनों एसयूवी में क्या है खास- 


renault kiger

Renault Kiger:

ये एसयूवी डुअल टोन कलर ऑप्शन के साथ 5 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। ये एसयूवी दो पेट्रोल इंजन के साथ आता है, एक वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड इंजन दिया गया है। जो कि 72PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 100PS की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 


फीचर्स: इस एसयूवी में भी कंपनी नए और आधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। इसमें 8 इंच का ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वॉयस रिकॉग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी, पुश बटन स्टार्ट एंड स्टॉप और ऑटोमेटिक क्लामेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

कीमत: 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.72 लाख रुपये
माइलेज: 17 से 20 किलोमीटर प्रतिलीटर


nissan magnite

Nissan Magnite:

इस एसयूवी में भी कंपनी ने उसी इंजन का प्रयोग किया है जो कि आपको Renault Kiger में मिलता है। कुल पांच वेरिएंट में उपलब्ध इस एसयूवी में भी 5 लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है। शुरूआती दौर में कंपनी ने इसे इंट्रोडक्ट्री प्राइस के तहत लॉन्च किया था, लेकिन अब इसकी कीमत बढ़ा दी गई है। 


फीचर्स: इस कार का ASEAN NCAP द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया है, जिसमें इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है। Nissan Magnite को रेनॉल्ट और निसान के एलाइंस में तैयार किए गए CMF-A मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसमें 8 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, 16 डुअल टोन एलॉय व्हील, एयर प्यूरिफायर, वायरलेस चार्जर, एम्बीएंट लाइटिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

कीमत: 5.59 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये
माइलेज: 17.7 किलोमीटर से लेकर 20.0 किलोमीटर प्रतिलीटर
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Renault Kiger Beat Nissan Magnite In March 2021 Sales Here is Price features and mileage detail