Hindi Newsऑटो न्यूज़PURE EV ecoDryft electric motorcycle launched in India at Rs 99999 with 135 km range

न्यू लॉन्च: पेट्रोल बाइक जितनी दमदार है ये इलेक्ट्रिक बाइक, 135km की रेंज और कीमत ₹1 लाख से कम

हैदराबाद की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी प्योर ईवी (PURE EV) ने दिसंबर 2022 में अपनी पहली कम्यूटर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ईकोड्रिफ्ट (ecoDryft) को पेश किया था। अब कंपनी ने इस ई-बाइक को लॉन्च कर दिया है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 31 Jan 2023 08:52 AM
हमें फॉलो करें

हैदराबाद की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी प्योर ईवी (PURE EV) ने दिसंबर 2022 में अपनी पहली कम्यूटर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ईकोड्रिफ्ट (ecoDryft) को पेश किया था। अब कंपनी ने इस ई-बाइक को लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि इस ई-बाइक की टॉप स्पीड 75 KMPH है। यानी ये टॉप स्पीड के मामले में इंटरनल कम्बशन इंजन (ICE) मोटरसाकिल के जैसा अनुभव देगी। वहीं, इसे फुल चार्ज पर 135 किलोमीटर तक दौड़ा जा सकता है। ये मॉडल में 3.0 किलोवाट बैटरी मिलेगी, जो AIS 156 सर्टिफाइट है। इस बैटरी को प्योर ईवी द्वारा ही तैयार किया गया है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपए है।

ईकोड्रिफ्ट ई-मोटरसाइकिल के बैटरी
ईकोड्रिफ्ट की इलेक्ट्रिक मोटर 3 kW (4 bhp) पीक पावर और 40 Nm का टार्क पैदा करता है और 60 किमी प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच सकता है। कंपनी का दावा है कि यह 5 सेकेंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और इसे 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने में 10 सेकेंड का समय लगता है। स्टॉपिंग को डिस्क ब्रेक अप फ्रंट और रियर में ड्रम के माध्यम से संचालित किया जाता है। चार्जिंग समय के मामले में, एक मानक सीसी-सीवी पोर्टेबल चार्जर बैटरी को 6 घंटे में 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है, जबकि 60 वोल्ट 10 एम्पीयर कैन चार्जर 3 घंटे में चार्ज कर सकता है।

ईकोड्रिफ्ट ई-मोटरसाइकिल के कलर
कंपनी ने ईकोड्रिफ्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को देश के अंदर अपने सभी प्रीमियम डीलरशिप पर टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध करा दी है। हालांकि, अभी कंपनी ने इस ई-बाइक की कीमत से पर्दा नहीं उठाया है। माना जा रहा है कि इसकी कीमत जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में सामने आएगी। हालांकि, कंपनी ने इसकी बुकिंग विंडो ओपन कर दी है। इसे चार कलर ऑप्शन ब्लैक, ग्रे, ब्लू और रेड में खरीद पाएंगे। मोटरसाइकिल का वजन 101 किलोग्राम है और इसकी पेलोड क्षमता 140 किलोग्राम तक है।

ईकोड्रिफ्ट कंपनी का अहम प्रोडक्ट
इस ई-बाइक को लेकर प्योर ईवी के संस्थापक और आईआईटी हैदराबाद में मैकेनिकल और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. निशांत डोंगारी ने कहा, "इस कम्यूट मोटरसाइकिल का लॉन्च एक गेम चेंजर की तरह है जो कि हमारे अनुसंधान एवं विकास केंद्र में पावरट्रेन डिजाइन और विकास में, प्योर ईवी की महत्वपूर्ण सीखोंका प्रदर्शन होगा। कंपनी की प्रमुख अनुसंधान एवं विकास गतिविधियां औसत भारतीय ग्राहक की अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई हैं, जो आम तौर पर एक कम्यूट मोटरसाइकिल पसंद करते हैं जो कि आराम और विश्वास से समझौता किए बिना, उनकी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करती है।"

ऐप पर पढ़ें