DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोपेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के बीच ये कारें देंगी राहत, देखें सभी सेग्मेंट की बेस्ट माइलेज देने वाली गाड़ियां

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के बीच ये कारें देंगी राहत, देखें सभी सेग्मेंट की बेस्ट माइलेज देने वाली गाड़ियां

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Fri, 22 Oct 2021 09:36 AM
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत के बीच ये कारें देंगी राहत, देखें सभी सेग्मेंट की बेस्ट माइलेज देने वाली गाड़ियां

देश में पेट्रोल-डीजल कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं। कई शहरों में शतक का आंकड़ा पार करते हुए पेट्रोल की कीमत 113 रुपये प्रतिलीटर (जयपुर में) तक पहुंच चुकी है। ऐसे में लोगों चिंता लगातार बढ़ती जा रही है। पहले जहां सामान्य तौर पर सेडान कारों में 2,200 से लेकर 2,400 रुपये में टैंक फुल होता था, वहीं अब ग्राहकों को 3,300 रुपये तक खर्च करने पड़ रहे हैं। 


पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वाहन निर्माता कंपनियों को भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्राहक भी ऐसे वाहनों का चुनाव कर रहे हैं जो बेहतर माइलेज दें। यदि आप भी बेस्ट माइलेज वाली कार चुनाव करना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख में सभी सेग्मेंट की बेस्ट माइलेज वाली कारों के बारे में बताएंगे, तो आइये जानते हैं उन गाड़ियों के बारे में-


एंट्री लेवल हैचबैक सेग्मेंट: 


Hyundai Grand i10 Nios: कम कीमत में बेहतर माइलेज वाली कारों के लिए ये सेग्मेंट भारत में सबसे ज्यादा मशहूर है। इस सेग्मेंट में हुंडई की ग्रांड आई10 Nios का डीजल वेरिएंट सबसे बेहतर है। हालांकि इस सेग्मेंट में ज्यादातर गाड़ियां पेट्रोल इंजन के साथ ही आती हैं, लेकिन हुंडई की ये कार डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। ये कार 25.49 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। वहीं यदि आप एक पेट्रोल कार के बारे में सोच रहे हैं तो मारुति सुजुकी स्विफ्ट आपके लिए बेहतर विकल्प है, ये कार 23.76 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। 


प्रीमियम हैचबैक सेग्मेंट:


Hyundai i20: प्रीमियम कारों के मामले में हुंडई आई20 ख़ासी मशहूर है, हालांकि इसका इंजन और अन्य मैकेनिज्म एंट्री लेवल हैचबैक जैसा ही है। हालांकि साइज में ये कार बड़ी है और इसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है, जो कि इसे और भी बेहतर बनाता है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार का डीजल वेरिएंट 25.2 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। वहीं इस सेग्मेंट में पेट्रोल कार की तरफ रूख करते हैं तो Maruti Baleno बेहतर विकल्प है, जो कि 23.87 Kmpl का माइलेज देती है। 


मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) सेग्मेंट: 


Datsun Go+: ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी और बेहतर स्पेस के मामले में बड़ी एमपीवी कारों की भी खूब डिमांड है। हालांकि इस सेग्मेंट मारुति अर्टिगा से लेकर ट्राइबर और दैटसन गो प्लस जैसे कई मॉडल शामिल हैं। लेकिन माइलेज के मामले में Datsun Go+ सबसे बेहतर है। 7 सीटों वाली ये कार 19 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। दैटसन गो प्लस में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। इसका मैनुअल वेरिएंट 68PS की पावर और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट 77PS की पावर और 104Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।


कॉम्पैक्ट सेडान सेग्मेंट: 


Hyundai Aura: पिछले कुछ सालों में देश में कॉम्पैक्ट सेडान सेग्मेंट तेजी से मशहूर हुआ है। हालांकि इस सेग्मेंट में मारुति डिजायर बेस्ट सेलिंग कार है, लेकिन माइलेज के मामले में हुंडई ऑरा सबसे बेहतर है। ये कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसके डीजल वर्जन में 74bhp/190Nm वाला 1.2 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। कुल 6 अलग-अलग रंगों में आने वाली Aura सेडान में कंपनी ने 8 इंच के टचस्क्रीन सिस्टम सहित कई बेहतरीन फीचर्स दिए हैं। इसका डीजल वेरिएंट 25.4 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। 


कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट: 


Kia Sonet: कम कीमत में स्पोर्टी फील के साथ परफॉर्मेंस ड्राइविंग के लिए जानी जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट इस समय देश में सबसे ज्यादा मशहूर है। हालांकि इस सेग्मेंट में एक से बढ़कर एक कई मॉडल उपलब्ध हैं, जिनमें हाल ही में लॉन्च हुई टाटा पंच से लेकर मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, किया सॉनेट जैसी गाड़ियां शामिल हैं। लेकिन माइलेज के मामले में Kia Sonet का नाम सबसे उपर आता है। ये छोटी एसयूवी एडवांस फीचर्स और टेक्नोलॉजी से लबरेज है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किया सॉनेट का डीजल वेरिएंट 24.1 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। 


मिड-साइज एसयूवी सेग्मेंट: 


Hyundai Creta: छोटी एसयूवी गाड़ियों के मुकाबले मिड-साइज सेग्मेंट ज्यादा मशहूर है। इस सेग्मेंट में हुंडई क्रेटा से लेकर, टाटा हैरियर, किया सेल्टॉस और मारुति एस-क्रॉस जैसे मॉडल आते हैं। लेकिन माइलेज के मामले में सबसे बेहतर Hyundai Creta है, इस एसयूवी का डीजल वेरिएंट 21.4 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। कंपनी ने पिछले साल मार्च महीने में इसके सेकेंड जेनरेशन मॉडल को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था।


नोट: यहां पर कारों के माइलेज के बारे में दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है। इसलिए रियल वर्ल्ड में इसमें भिन्नता संभव है। 
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें