Hindi Newsऑटो न्यूज़Ola S1 Pro Old vs New Model Specifications Features Price

ओला S1 प्रो के GEN 1 और GEN 2 में क्या है अंतर? अब किसे लेने में फायदा; फीचर्स और कीमत से सब कुछ समझें

कंपनी के लिए अभी S1 Pro ही प्रीमियम स्कूटर है। यानी रेंज और कीमत के मामले में ये सबसे ऊपर है। हालांकि, नए मॉडल कंपनी ने कई ऐसे बदलाव कर दिए हैं, जो इसे ज्यादा कम्फर्टेबल और पावरफुल बनाते हैं।

Narendra Jijhontiya नरेंद्र जिझोतिया, ओला फ्यूचर फैक्ट्री, कृष्णागिरीWed, 16 Aug 2023 10:09 AM
हमें फॉलो करें

ओला इलेक्ट्रिक ने 15 अगस्त का बड़ा सरप्राइज देते हुए एक साथ 5 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिए। इतना ही नहीं, कंपनी ने पहली बार अपनी 4 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की झलक भी दिखाई। कंपनी ने पहली बार अपनी S1 सीरीज में नया X मॉडल भी जोड़ा है। जो कंपनी के पोर्टफोलियो का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है। वैसे, कंपनी के लिए अभी भी S1 Pro ही प्रीमियम स्कूटर है। यानी रेंज और कीमत के मामले में ये सबसे ऊपर है। हालांकि, नए मॉडल कंपनी ने कई ऐसे बदलाव कर दिए हैं, जो इसे ज्यादा कम्फर्टेबल और पावरफुल बनाते हैं। तो चलिए इस स्टोरी में हम आपको ओला S1 प्रो के पुराने और नए मॉडल के बारे में डिटेल से बताते हैं।

ओला S1 प्रो : पुराना (GEN 1) Vs नया मॉडल (GEN 2)

1. प्लेटफॉर्म में अंतर
ओला S1 प्रो के पुराने मॉडल GEN 1 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जबकि इसका नया मॉडल GEN 2 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। पुराने प्लेटफॉर्म की तुलना में नए प्लेटफॉर्म में इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स (ECU) को घटाया गया है। GEN 1 में 10 ECU का इस्तेमाल किया जा रहा था, जिसे GEN 2 में घटाकर 5 ECU कर दिया गया है। GEN 2 में वायरिंग को 40% कम किया है। वहीं, वजन को 8% तक घटा दिया गया है। GEN 2 में इस्तेमाल होने वाली फ्रेम हल्की और ज्यादा मजबूत है।

2. बैटरी पैक में अंतर
ओला S1 प्रो के पुराने और नए मॉडल के बैटरी पैक की बात करें तो दोनों में 4kWh की बैटरी पैक दिया है, लेकिन इनके पावर में जबरदस्त अंतर देखने को मिल रहा है। पुराने मॉडल में जहां 8.5kW का पीक पावर मिलता था, वो नए मॉडल में बढ़कर 11kW हो गया है। यानी दोनों के बाद 2.5kW का अंतर आ गया है।

3. स्पीड में अंतर
ओला S1 प्रो के पुराने और नए मॉडल की स्पीड की बात करें तो दोनों स्कूटर के पीक पावर में अंतर आया है, जिसके चलते नया की टॉप स्पीड भी बढ़ गई है। GEN 1 S1 प्रो की टॉप स्पीड 116 km/h है। ये GEN 2 S1 प्रो के लिए बढ़कर 120 km/h हो गई है। इतना ही नहीं, पुराने मॉडल को जहां 0 से 40km/h की स्पीड के लिए 2.9 सेकेंड लगते थे, नए मॉडल के लिए ये टाइम 2.6 सेकेंड हो गया है।

4. रेंज में अंतर
GEN 1 और GEN 2 S1 प्रो मॉडल की रेंज में भी बड़ा अंतर आ गया है। GEN 1 मॉडल की सर्टिफाइट रेंज 181 km है, जो GEN 1 मॉडल के लिए बढ़कर 195 km हो गई है। खास बात ये है कि GEN 2 मॉडल के लिए चार्जिंग टाइम GEN 1 की तुलना में ज्यादा लगेगा। पुराना मॉडल होम चार्जर से 6.30 घंटे में चार्ज होता है, लेकिन नए मॉडल के लिए ये टाइम 7.40 घंटे होगा। दोनों स्कूटर में ईको, नॉर्मल, स्पोर्ट्स और हाइपर मोड मिलेंगे।

5. डिजाइन में अंतर
GEN 1 और GEN 2 S1 प्रो मॉडल में कुछ स्ट्रक्चरल चेंजेस भी किए गए हैं। जैसे पहले जहां इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट में सिंगल साइड मोनोशॉक मिलता था, उसे हटाकर टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स लगा दिया है। हालांकि, पीछे की तरफ अभी भी दोनों में सिंगल साइड मोनोशॉक ही मिलेगा। नए मॉडल में पीछे की तरफ मिलने वाले एंगल को बैक रेस्ट के तौर पर भी इस्तेमाल किया गया है। इसके हैंगिंग हुक, चार्जिंग लिड कैप में कोई अंतर नहीं मिलेगा।

6. कीमत में अंतर
GEN 1 और GEN 2 S1 प्रो मॉडल में कई चेंजेस देखने को मिलते हैं, जिसके चलते इनकी कीमतों में भी अंतर आया है। GEN 1 मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 139,999 रुपए है। इसे 3,099 की मंथली EMI पर खरीद सकते हैं। वहीं, GEN 2 मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 147,499 रुपए है। इसे 3,299 रुपए की मंथली EMI पर खरीद सकते हैं। यानी दोनों की कीमत में 7,500 रुपए का अंतर है। फिलहाल कंपनी GEN 1 मॉडल की सेल्स भी जारी है।

ऐप पर पढ़ें