फोटो गैलरी

Hindi News ऑटोओला इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें या नहीं: बैटरी की कीमतें देख लो, शायद आपको लेने का प्लान ही चेंज करना पड़ जाए

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें या नहीं: बैटरी की कीमतें देख लो, शायद आपको लेने का प्लान ही चेंज करना पड़ जाए

ओला के पोर्टफोलियो में अब 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। इसमें S1 प्रो, S1 एयर, S1 X+ S1 X और S1 X (2kWH) शामिल हैं। कुल मिलाकर ग्राहकों के पास मल्टी ऑप्शन हैं। सबसे सस्ता मॉडल S1 X (2kWH) है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें या नहीं: बैटरी की कीमतें देख लो, शायद आपको लेने का प्लान ही चेंज करना पड़ जाए
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 04 Oct 2023 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

ओला के पोर्टफोलियो में अब 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। इसमें S1 प्रो, S1 एयर, S1 X+ S1 X और S1 X (2kWH) शामिल हैं। कुल मिलाकर ग्राहकों के पास मल्टी ऑप्शन हैं। इनमें सबसे महंगा मॉडल S1 प्रो और सबसे सस्ता मॉडल S1 X (2kWH) है। अब जब इतने सारे ऑप्शन सामने हैं तब कन्फ्यूज भी बढ़ जाता है। जो ई-स्कूटर महंगा है उसकी रेंज भी ज्यादा है। आपके इस कन्फ्यूज को इन स्कूटर की बैटरी प्राइस दूर कर सकती हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बैटरी की कीमतों को जानने के बाद हो सकता है कि आप इसे खरीदने का प्लान ही बदल दें। दरअसल, स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत में बैटरी की कीमत आधे से भी ज्यादा है।

बैटरी की कीमत 87,298 रुपए
ओला ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों के बारे में ऑफिशियली अभी कुछ नहीं बताया है। कंपनी स्कूटर की बैटरी और मोटर पर 3 साल की वारंटी दे रही है। यानी 3 साल से पहले कंपनी खुद ही बैटरी को बदल देगी। हालांकि, बैटरी की कीमतें सोशल मीडिया पर सामने आ चुकी हैं। सामने आए फोटोज में एक लकड़ी के बॉक्स के ऊपर S1 और S1 प्रो की बैटरी का टैक चिपका हुआ है। जिस पर उसकी कीमतें भी लिखी हैं। लेवल के मुताबिक, स्कूटर में इस्तेमाल होने वाले 3 kWh बैटरी पैक की कीमत 66,549 रुपए और 4 kWh बैटरी पैक की कीमत 87,298 रुपए है।

हुंडई करने वाली है ऐसा कारनामा, 'दिन दूनी रात चौगुनी' हो जाएगी SALE; मारुति, टाटा, महिंद्रा देखती रह जाएंगी!

ओला ई-स्कूटर के डिजाइन में चेंजेस

कंपनी ने S1 सीरीज में नया एयर मॉडल शामिल किया है। ये कंपनी का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है। इतना ही नहीं, इस सस्ते मॉडल में कंपनी ने एक बड़ा चेंज किया है जिससे ग्राहकों की बचत होगी। साथ ही, पीछे बैठने वाले पैसेंजर की सेफ्टी भी हो गई है। दरअसल, ओला अपने स्कूटर में बैक पैसेंजर के लिए सीट के पास सपोर्टिंग एंगल दे रही है। लेकिन ये एंगल पीछे तक नहीं जाते। जिससे बैठने वाले के मन में गिरने का डर बना रहता है। हालांकि, कंपनी ने इस कमी को S1 एयर में खत्म कर दिया है। इसके साथ कंपनी ने सामने की तरफ फ्लैट फुटरेस्ट भी कर दिया है।

फौलाद सी मजबूत निकली भारत में तैयार हुई ये कार, क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली; आंख बंद करके खरीदो

ओला S1 एयर में कंपनी ने सीट के साथ मिलने वाली सपोर्टिंग एंगल को घुमाकर बैक तक कर दिया है। जिसके चलते पीछे बैठने वाला पैसेंजर इससे आसानी से टिक जाता है। ओला स्कूटर कई बार झटके लेता है जिससे पीछे बैठने वाला पैसेंजर अचानक से पीछे की तरफ झुक जाता है। यहां तक की उसे गिरने का डर भी लगा रहता है। अब नए सपोर्ट के साथ ये डर खत्म हो गया है। इतना ही नहीं, ओला S1 प्रो और S1 में ग्राहकों को अलग से बैक रेस्ट लगाना पड़ता था। जिसकी कोस्ट करीब 500 रुपए या उससे ज्यादा होती थी। यानी अब उन्हें ये अमाउंट खर्च नहीं करना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें