DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च के दिन ही मिलेगी कड़ी टक्कर, आ रहा है ये ब्रांड जो हर साल बनाएगा 10 लाख गाड़ियां
ऑटो

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च के दिन ही मिलेगी कड़ी टक्कर, आ रहा है ये ब्रांड जो हर साल बनाएगा 10 लाख गाड़ियां

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Wed, 04 Aug 2021 09:02 PM
Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च के दिन ही मिलेगी कड़ी टक्कर, आ रहा है ये ब्रांड जो हर साल बनाएगा 10 लाख गाड़ियां

इलेक्ट्रिक स्कूटर के शौकीनों के लिए ये अगस्त महीना काफी खास होगा। इस महीने भारतीय बाजार में दो दिग्गज प्लेयर अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पेश करने जा रहे हैं। एक तरफ Ola अपने स्कूटर के साथ कमर कस तैयार है, दूसरी तरफ Simple Energy अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में उतारने जा रही है। सबसे दिलचस्प ये है कि दोनों कंपनियां अपने स्कूटरों को एक साथ आगामी 15 अगस्त को पेश करने वाली हैं। 


बेंगलुरु बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी Simple Energy ने घोषणा की है कि वो घरेलू बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Mark 2 (कोडनेम) को आगामी 15 अगस्त को लॉन्च करेगी। सिंपल एनर्जी ने अपने प्लांट और उत्पादन क्षमता से संबंधित अपनी योजनाओं का खुलासा किया है। कंपनी का कारखाना होसुर, तमिलनाडु में होगा जहां प्लांट को स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सिंपल एनर्जी का यह भी दावा है कि यह प्लांट एक साल में 10 लाख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स डिस्पैच करने में सक्षम होगा।


बताया जा रहा है कि, कंपनी 2 लाख वर्ग फुट में इस प्लांट का निर्माण कर रही है, जहां इस साल के अंत में परिचालन शुरू होने वाला है। मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए इस प्लांट में तकरीबन 1000 नौकरियों की उपलब्धता भी होगी। सिंपल एनर्जी ने यह भी खुलासा किया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते मांग को देखते हुए, अगले दो वर्षों में 350 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।


कैसा होगा ये स्कूटर: 


Mark 2 में कंपनी 4.8 किलोवाट की क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। इतना ही नहीं, स्पीड के मामले में भी यह स्कूटर बेहद ही शानदार होगा। यह स्कूटर महज  3.6 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है, इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 


रिपोर्ट्स के अनुसार ये स्कूटर सामान्य घरेलू चार्जर से महज 40 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है, वहीं इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 1 घंटे 5 मिनट का समय लगता है। इसके अलावां इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे महज 20 मिनट में ही इस स्कूटर की बैटरी 50% तक चार्ज हो जाती है। जानकारों का मानना है कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1.10 लाख से 1.20 लाख रुपये की कीमत में पेश कर सकती है। 
 

संबंधित खबरें