DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च के बेहद नजदीक, कम कीमत में देगी शानदार ड्राइविंग रेंज
ऑटो

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च के बेहद नजदीक, कम कीमत में देगी शानदार ड्राइविंग रेंज

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 24 Jun 2021 01:17 PM
Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च के बेहद नजदीक, कम कीमत में देगी शानदार ड्राइविंग रेंज

देश की प्रमुख कैब प्रदाता कंपनी Ola की आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतजार बहुत जल्द ही खत्म होने वाला है। कंपनी जल्द ही बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करने की तैयारी कर रही है। बीते दिनों ओला ने अपने नए हाइपरचार्जर नेटवर्क के लॉन्च के समय इस बात की घोषणा की थी कि नए स्कूटर को आगामी जुलाई महीने में पेश किया जाएगा। 


बीते दिनों Ola Electric ने अपनी योजनाओं की घोषणा करते हुए कहा था कि, कंपनी देश में इलेट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए एक बड़े हाइपरचार्ज नेटवर्क की स्थापना करेगी। जिसके तहत अगले पांच वर्षों में भारत के 400 शहरों में 1 लाख चार्जिंग प्वाइंट्स लगाए जाएंगे। इस बयान में ये भी कहा गया था कि, इस वित्तीय वर्ष में 5,000 चार्जर्स इंस्टॉल करेगी, जिसमें से कुछ चार्जर्स को कंपनी के पहले के लॉन्चिंग के दौरान इंस्टॉल किया जाएगा। 


बता दें कि, पिछले साल मई महीने में ओला ने एम्स्टर्डम (Amsterdam) बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Etergo BV का अधिग्रहण किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ओला अपने आने वाली नई स्कूटर में एटर्गो के मशहूर AppScooter की तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। ऐसा भी माना जा रहा है कि ये एटर्गो ऐपस्कूटर का ही इंडियन वर्जन होगा।


ola electric scooter launch

हालांकि कंपनी अभी इस स्कूटर के डिटेल्स के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इसमें Etergo AppScooter में इस्तेमाल किए गए स्वेपेबल बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जो कि सिंगल चार्ज में 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। ये स्कूटर महज 4.5 सेकेंड में ही 0 से 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। 


किफायती होगी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर: 


हालांकि लॉन्च से पहले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना बेहद ही मुश्किल है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को FAME II सब्सिडी का भी लाभ मिलेगा। हाल ही में डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (DHI) ने हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चरिंग (FAME II) योजना में कुछ महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं। जिसके तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी अब 15,000 रुपये प्रति kWh होगी जो कि पहले 10,000 रुपये प्रति kWh थी।
 

संबंधित खबरें