ऑटो

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का शानदार मौका, इस कंपनी ने 18,000 रुपये घटाई इन गाड़ियों की कीमत

लाइव हिंदुस्तान , नई दिल्ली Published By: Ashwani Tiwari Last Modified: Thu, 17 Jun 2021 5:04 PM
offline
okinawa electric scooters

देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Okinawa ने अपने वाहनों की कीमत में कटौती की घोषणा की है। बीते दिनों डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (DHI) ने हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चरिंग (FAME II) योजना में कुछ महत्वपूर्ण संशोधन किए। अब कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपने ग्राहकों को 15000/KWH का पूर्ण सब्सिडी लाभ प्रदान करेगी। कंपनी के अलग-अलग मॉडलों के आधार पर, कीमत में 7,200 रुपये से लेकर 17,800 रुपये तक की कटौती की गई है। 


कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ये नई कीमतें बीते 11 जून से ही लागू कर दी गई हैं। बतातें चलें कि, विभाग की तरफ से इस दिशा में एक अधिसूचना जारी की गई थी, जिसके तहत देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन राशि बढ़ा दी गई है, इससे वाहनों की कीमत में कमी आएगी। डिपार्टमेंट के अनुसार इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी अब 15,000 रुपये प्रति kWh होगी जो कि पहले 10,000 रुपये प्रति kWh थी। 


Must Read: बिना पैसे दिए घर लाएं Honda की ये किफायती बाइक, कैशबैक के साथ मिल रहा है शानदार ऑफर


मौजूदा समय में Okinawa कुल 3 इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री करती है, जिसमें आईप्रेस प्लस, प्रेस प्रो और रिड्ज प्लस मॉडल शामिल हैं। कंपनी ने इन तीनों मॉडलों की कीमत में संसोधन किया है और ये स्कूटर काफी सस्ते हो गए हैं। इनकी कीमत नीचे दी जा रही है। 

 

Model Old Price New Price Reduction 
iPraise+ 117,600 99,708 17,892
Praise Pro 84,795 76,848 7,947
Ridge+  69,000 61,791 7,209




Okinawa iPraise+:

ये कंपनी की तरफ से बेची जाने वाली बेस्ट सेलिंग मॉडल है। कंपनी का दावा है कि पिछले कुछ महीनों में इस स्कूटर की डिमांड में तीन गुना इजाफा देखा गया है। इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर मिलते हैं, जिसे ऑकिनावा इको एप से कनेक्ट किया जा सकता है। ये स्कूटर डिटैचेबल लिथियम-आईऑन बैटरी के साथ आता है और सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 160 से 180 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसे फुल चार्ज होने में महज 2 से 3 घंटे का ही समय लगता है, कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर अपने सेग्मेंट में अन्य वाहनों के मुकाबले तकरीबन 30 से 40 प्रतिशत हल्का है। 


Okinawa PraisePro:

इस स्कूटर में कंपनी ने हाई-स्पीड लिथियम आई-ऑन बैटरी का प्रयोग किया गया है। ये स्कूटर 1000 वॉट का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है जो कि 2.0kWh की क्षमता के बैटरी से लैस है। सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 90 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसे फुल चार्ज होने में महज 2 से 3 घंटे तक का समय लगता है। 


Okinawa Ridge+:

ये कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल है जो कि एक वेरिएंट और दो कलर विकल्प में उपलब्ध है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 800 वॉट तक का पावर जेनरेट करता है। इसके अगले और पिछले दोनों पहियों में ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं, जो कि इलेक्ट्रॉनिकली एसिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। ये स्कूटर स्मार्टफोन से भी कनेक्ट हो सकता है और इसमें फाइंड माय स्कूटर जैसा फीचर भी दिया गया है। सामान्य तौर पर ये स्कूटर 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रतिघंटा है। 
 

ऐप पर पढ़ें