Hindi Newsऑटो न्यूज़Okaya Faast F3 Electric Scooter details Leaked before its launch know its price range and features

लॉन्च से पहले ही लीक हुई इस धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर डिटेल्स, 160km है रेंज और कीमत मात्र इतनी

ओकाया इलेक्ट्रिक भारत में अपना एक नया बेहतरीन स्कूटर 10 फरवरी 2023 को लॉन्च करने वाली है। लेकिन, इससे पहले ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सारी ऑफिशियल डिटेल लीक हो गई है। इसकी रेंज 160km है।

लाइव हिंदुस्तान नई दिल्लीTue, 7 Feb 2023 03:49 PM
हमें फॉलो करें

ओकाया इलेक्ट्रिक भारत में अपना एक नया बेहतरीन स्कूटर 10 फरवरी 2023 को लॉन्च करने वाली है। लेकिन, इससे पहले ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सारी ऑफिशियल डिटेल लीक हो गई है। Faast F4, फ्रीडम और ClassicIQ के बाद ओकाया Faast F3 भारत में कंपनी का चौथा इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसकी कीमत 99,999 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। ओकाया फास्ट 3 ई-स्कूटर में तीन ड्राइविंग मोड्स ईको, सिटी और स्पोर्ट हैं। इसमें एलईडी हेड और टेल लैंप के साथ डीआरएल और कैन बेस्ड डिजिटल क्लस्टर दिया गया है। इसके खासियत की बात करें तो इस स्कूटर में एक रिवर्स मोड फ़ंक्शन और रिमोट की मिलती है।

बैटरी और चार्जिंग टाइम

ओकाया फास्ट F3 ई-स्कूटर एडवांस और कुछ खास फीचर्स के साथ आएगा। इसमें ट्विन बैटरी कॉन्फ़िगरेशन में 3.5kWh ली-आयन LFP बैटरी के साथ 2500W की पीक पावर के साथ 1200W मोटर प्राप्त होगी। बैटरी पैक स्विचेबल टेक्नोलॉजी का होगा। वहीं, अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे फुल चार्ज होने में 5-6 घंटे लगेंगे। 

रेंज, फीचर्स और स्पीड

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के रेंज की बात करें तो यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 130 किमी. से 160 किमी. की रेंज ऑफर करेगा।  वहीं, अगर हम इसके टॉप स्पीड की बात करें तो यह 60 से 70 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम होगा। इसकी बैटरी को सीट के नीचे रखा जाएगा। Faast F3 के फीचर्स की बात करें तो इसमें 12 इंच के ट्यूबलेस टायर होंगे। सस्पेंशन फ्रंट में टेलिस्कोपिक सेटअप और रियर में स्प्रिंग लोडेड हाइड्रोलिक शॉक एब्जॉर्बर मिलेंगे।
 
LFP बैटरियों के कई फायदे

LFP (Lithium iron phosphate battery) बैटरियों के कई फायदे हैं। एनएमसी बैटरी की तुलना में इनकी लाइफ 2-4 गुना अधिक होती है और ये ज्यादा सेफ होती हैं। इनमें आग लगने की संभावना काफी कम होती है। यह बैटरी लगभग 6 सालों तक यूज की जा सकती है। ओकाया मोटर बैटरी पर 3 साल/30,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है।

किससे होगा मुकाबला? 

ओकाया द्वारा लॉन्च किए जाने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर फास्ट F3 अपने सेगमेंट में मोस्ट डिमांडिंग स्कूटर बन सकता है। ओकाया फास्ट F3 अपने सेगमेंट में हीरो ऑप्टिमा सीएक्स, ओकिनावा प्रेज़ प्रो और एम्पीयर मैग्नस एक्स के साथ मुकाबला करेगा।

ऐप पर पढ़ें