Hindi Newsऑटो न्यूज़now Google maps will save your vehicle fuel new navigation feature coming soon

अब Google Maps बचाएगा आपकी गाड़ी का Fuel, आ रहा कमाल का फीचर

गूगल ने हाल ही में एनुअल डिवेलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O का आयोजन किया था। इस दौरान कंपनी ने अपने गूगल मैप्स (Google Maps) ऐप के लिए एक शानदार अपडेट जारी करने का ऐलान किया है। खास बात है कि गूगल मैप्स...

अब Google Maps बचाएगा आपकी गाड़ी का Fuel, आ रहा कमाल का फीचर
Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 21 May 2021 03:22 PM
हमें फॉलो करें

गूगल ने हाल ही में एनुअल डिवेलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O का आयोजन किया था। इस दौरान कंपनी ने अपने गूगल मैप्स (Google Maps) ऐप के लिए एक शानदार अपडेट जारी करने का ऐलान किया है। खास बात है कि गूगल मैप्स में आने वाले नए फीचर्स से आपके वाहन में ईंधन की बचत भी होगी। दरअसल इस अपडेट में नेविगेशन प्लानिंग को बेहतर किया जाएगा। 

किस तरह काम करेगा यह फीचर
रिपोर्ट की मानें तो नए अपडेट के बाद Google Maps आपको वह रूट सजेस्ट करेगा, जहां आपको कम ब्रेक लगाने पड़े। यह मशीन लर्निंग के माध्यम से रोड ग्रेड, ट्रैफिक फ्लो, और आपकी यात्रा की दूरी का आंकलन करके आपके लिए बेस्ट रूट की सलाह देगा। इससे आपके आपके ईंधन की भी बचत होगी। कंपनी ने कॉन्फ्रेंस के दौरान नए लेआउट को भी दिखाया है। 

इन फीचर्स को भी किया जा रहा अपडेट
गूगल अपने स्ट्रीट मैप्सस (street maps) में भी सुधार कर रही है, जिससे पैदल चलने वाले लोगों को अपना रूट प्लान करने में ज्यादा मदद मिलेगी। यह 
फुटपाथ और सड़क की चौड़ाई को दिखाएगा, जिससे न सिर्फ पैदल चलने वालों को, बल्कि विकलांग लोगों को भी मदद मिलेगी। इसमें दिया गया लाइव व्यू फीचर अब मुश्किल स्ट्रीट साइन्स के साथ-साथ कुछ बिल्डिंग्स के इनडोर नेविगेशन को भी दिखाएगा। 

सबसे आखिरी में गूगल अपने live Busyness फीचर को और बेहतर बनाएगा, जिससे यूजर्स को बताया जाता है कि क्या किसी इलाके में सामान्य से कम या ज्यादा भीड़ है। Google इन अपडेट्स को अलग-अलग फेज में जारी करेगा। भारतीय यूजर्स के लिए इनमें से कौन-कौन से फीचर्स मिलेंगे, इस बारे में फिलहाल नहीं का जा सकता। हालांकि, फ्यूल एफिशिएंसी और एरिया बिजीनेस फीचर ग्लोबल लेवल पर जारी किए जाएंगे।

ऐप पर पढ़ें