Hindi NewsAuto NewsNo waiting on Renault Kiger SUV in November 2023

हर महीने इस SUV को 1000 लोग भी नहीं खरीद रहे, अब मिल रहा ₹65000 का डिस्काउंट; हाथों-हाथ डिलीवरी

एक तरफ जहां कई कंपनियों की कॉम्पैक्ट SUVs की सेल्स आसमान छू रही है। तो दूसरी तरफ, कुछ कंपनियों को ग्राहकों का इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसे कारों की लिस्ट में एक नाम रेनो काइगर का भी है।

हर महीने इस SUV को 1000 लोग भी नहीं खरीद रहे, अब मिल रहा ₹65000 का डिस्काउंट; हाथों-हाथ डिलीवरी
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 04:48 PM
हमें फॉलो करें

एक तरफ जहां कई कंपनियों की कॉम्पैक्ट और माइक्रो SUV की सेल्स आसमान छू रही है। तो दूसरी तरफ, कुछ कंपनियों को ग्राहकों का इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसे कारों की लिस्ट में एक नाम रेनो काइगर का भी है। रेनो देश के अंदर जिन तीन मॉडल को बेच रही है। उसमें ये एक मात्र SUV है। काइगर की सेल्स पिछले 6 महीने से काफी डाउन है। वहीं, 3 महीने से तो हर महीने इसकी 1000 यूनिट भी नहीं बिकी हैं। यही वजह है कि इसका वेटिंग पीरियड महज महीनेभर का है। जबकि कई शहरों में तो इसे हाथों-हाथ खरीदा जा सकता है।

काइगर की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपए से शुरू है। इस SUV का इंजन नए नॉर्म्स के हिसाब से तैयार किया गया है। कंपनी इसकी सेल्स को बढ़ाने के लिए इस महीने 65 हजार रुपए तक के बेनिफिट्स भी दे रही है। इसमें कैश, एक्सचेंज, लॉयल्टी, कॉर्पोरेट जैसे ऑफर्स शामिल हैं। वहीं, इसे 7999 रुपए की EMI पर भी खरीद सकते हैं। इस SUV में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल स्टार्ट असिस्ट (HSA), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) जैसे कई एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

काइगर का इंजन और माइलेज
रेनो काइगर में वर्ल्ड-क्लास1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.0-लीटर एनर्जी पेट्रोल इंजन मिलता है। इसे एक्स-ट्रॉनिक CVT और 5 स्पीड ईजी-आर AMT ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी का कहना है कि ये आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को आरामदायक बनाती है। कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में ये सबसे सस्ती कारों में से एक है। काइगर को कॉम्पैक्ट SUV कैटेगरी में कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। इससे भारत में इसकी सफलता का भी पता चलता है। इसका 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 20.62 KM/L का माइलेज भी देता है।

सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग
इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच टचस्क्रीन, LED हेडलैम्प्स, एलॉय व्हील्स और हाई सेंटर कंसोल जैसी क्लास-लीडिंग जैसे फीचर्स मिलेंगे। वहीं, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस SUV को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसमें ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर समेत कुल 4 एयरबैग्स मिलते हैं। आगे और पीछे सीट बेल्ट के साथ प्रीटेंशनर और लोड-लिमिटर भी दिया है। दूसरे सेफ्टी ऑप्शन के तौर पर इसमें इम्पैक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, एडजस्टेबल हेडरेस्ट के साथ 60/40 स्प्लिट रियर रो सीट और चाइल्ड सीट के लिए ISOFIX एंकरेज भी दिया है। 

ऐप पर पढ़ें