DA Image
29 मार्च, 2021|11:45|IST

अगली स्टोरी

सावधान! बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों का नहीं होगा RTO संबंधी काम, जानें नया नियम

high security number plate

High Security Number Plate: उत्तर प्रदेश में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) को लेकर सरकार सख्त होती नजर आ रही है। अब राज्य में बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों के आरटीओ सम्बंधी कार्य नहीं होंगे। प्रमुख सचिव के आदेश के बाद परिवहन विभाग ने राज्य में वाहन संबंधी कार्यों पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं नियम न मानने वाले आरटीओ व एआरटीओ के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।


बता दें कि, आगामी 15 अप्रैल से वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बाद 16 अप्रैल से बिना HSRP वाले वाहनों का चालान काटा जाएगा। वहीं इस मामले में एआरटीओ एके पांडे ने मीडिया को बताया कि, यदि वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगा है तो वाहन संबंधी किसी भी तरह के कार्यों के लिए आवेदन स्लिप को भी मान्य नहीं किया जाएगा। इस संबंध में स्टॉफ को दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। 


यह भी पढें: NH के टोल प्लाजा पर जाम लगा तो नहीं देना होगा टैक्स, सरकार बना रही है प्लान, पढें ये रिपोर्ट

नहीं हो सकेंगे ये काम: सरकार के निर्देशानुसार बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों के लिए स्थानांतरण, पता परिवर्तन, पंजीकरण या नवीनीकरण, बीमा नवीनीकरण, फिटनेस प्रमाण पत्र, परमिट की डुप्लीकेट कॉपी, अनापत्ति प्रमाण पत्र, नेशनल परमिट, लोन का कटना या लोन का आरसी पर चढ़ना इत्यादि जैसे काम नहीं हो सकेंगे। 


बताते चलें कि, तकरीबन दो महीने पहले परिवहन विभाग ने बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों के सभी कार्यों पर रोक लगा दी थी। लेकिन डीलरों के पास नंबर प्लेटों का अभाव, पोर्टल पर लोड और प्रक्रिया में देरी के चलते सभी के लिए ये नए नंबर प्लेट हासिल कर पाना संभव नहीं था। इसलिए इस आदेश को स्थगित कर दिया गया था। 


यह भी पढें: Maruti Swift नए अवतार में हुई लॉन्च, दमदार फीचर्स के साथ कीमत है बस इतनी

फिटनेस टेस्ट पर लगी रोक: परिवहन विभाग ने रोड टैक्स न जमा करने वाले व्यवसायिक वाहनों के फिटनेस टेस्ट पर रोक लगा दी है। अब ऐसे वाहनों के फिटनेस टेस्ट से लेकर अन्य आटीओ संबंधी कार्य नहीं होंगे। इस बारे में एआटीओ एके पांडे ने कहा कि, इस नए नियम को आज से यानी बुधवार से लागू कर दिया गया है। बता दें कि, प्राइवेट वाहनों का रोड टैक्स एक मुश्त जमा होता है जबकि कमर्शियल वाहनों का रोड टैक्स 3 माह, 6 माह और 12 महीने के अंतराल के आधार पर जमा किया जाता है।  


कैसे लगवाएं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट: HSRP के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको "bookmyhsrp.com" वेबसाइट पर जाना होगा। यहां से आप अपने वाहन के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ जानकारियां वेबसाइट पर देनी होंगी जैसे कि, आपका वाहन प्राइवेट है या फिर पब्लिक, वाहन के ईंधन का प्रकार, वाहन का प्रकार (कार, बाइक, स्कूटर, ऑटो या भारी वाहन) इत्यादि बतानी होगी। इसके अलावां कुछ अन्य जानकारियों को बताकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान आपको वेबसाइट पर ही अपने नजदीकी डीलर का चुनाव करना होगा, जिसके बाद आप तय तारीख पर अपने डीलर के पास पहुंच कर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:No RTO works for vehicle those not having High security number plates HSRP in UP