DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  आ रहा देश का पहला CNG ट्रैक्टर, किसानों को ऐसे होगा फायदा

ऑटोआ रहा देश का पहला CNG ट्रैक्टर, किसानों को ऐसे होगा फायदा

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Thu, 11 Feb 2021 08:10 PM
आ रहा देश का पहला CNG ट्रैक्टर, किसानों को ऐसे होगा फायदा

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से किसानों को राहत मिलने जा रही है। क्योंकि अब सरकार किसानो के लिए CNG से चलने वाले ट्रैक्टरों को लॉन्च करने वाली है। केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी कल शाम यानी 12 फरवरी को 5 बजे देश का पहला सीएनजी फिटेड ट्रैक्टर लांच करेंगे। इस मौके पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री वीके सिंह और राज्यमंत्री पुरूषोत्तम रुपाला भी मौजूद रहेंगे। आइए आपको बताते हैं CNG से चलने वाले इन ट्रैक्टर से किसानों को कैसे फायदा मिलेगा। 

 

 

 ये भी पढ़ें:- दमदार फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च हुई Royal Enfield Himalayan, 2.36 लाख है शुरुआती कीमत

 

 

ट्रैक्टर के सीएनजी कन्वर्जन से ये फायदे
रावमेट टेक्नो सॉल्यूशन्स और टोमेसेटो अचीले इंडिया (Rawmatt Techno Solutions and Tomasetto Achille India) द्वारा ट्रैक्टर का सीएनजी कन्वर्जन किए जाने से किसानों को काफी फायदा मिलेगा। इससे किसानों की इनकम बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। सीएनजी इंजन वाले ट्रैक्टर की लाइफ डीजल इंजन ट्रैक्टरों से अधिक होगी और इनका माइलेज भी अधिक होगा। यह भी कहा जा रहा है कि सीएनजी ट्रैक्टर से किसानों को हर साल ईंधन में 1 लाख रुपये तक की बचत होगी। यहीं नहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें प्रतिदिन ऊपर-नीचे होती हैं जबकि तुलनात्मक रुप से सीएनजी के दामों में उतार चढ़ाव काफी कम होता है।

 

ये भी पढ़ें:- आपकी गाड़ी के लिए 15 फरवरी से जरूरी हुआ FASTag, जानें इससे जुड़ी सभी बातें

 

सीएनजी ट्रैक्टर से होंगे ये फायदे 
रिपोर्ट की माने तो डीजल से चलने वाले इंजन की तुलना में रेट्रोफिटेड ट्रैक्टर उससे अधिक ताकतवर होते हैं। इससे डीजल की तुलना में कुल कार्बन उत्सर्जन में 70% की कमी आती है। यह किसानों को ईंधन की लागत पर 50% तक की बचत करने में मदद करेगा। बता दें कि इस समय डीजल की कीमत 78 रुपये प्रति लीटर हैं। सीएनजी केवल 42 रुपये प्रति किलोग्राम है।

संबंधित खबरें