DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  खुशखबरी: नितिन गडकरी का ऐलान, अगले 15 दिनों में सरकार लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

ऑटोखुशखबरी: नितिन गडकरी का ऐलान, अगले 15 दिनों में सरकार लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Fri, 19 Feb 2021 06:38 PM
खुशखबरी: नितिन गडकरी का ऐलान, अगले 15 दिनों में सरकार लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

Electric Tractor: सरकार वाहनों के इलेक्ट्रिकरण पर जोर दे रही है, इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार नई-नई योजनाओं को शुरू कर रही है। पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता को कम करने के लिए अब सरकार देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर उतारने जा रही है। इस बात की घोषणा स्वयं केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की है। आज नितिन गडकरी ने 'Go Electric' कैंपेन के लॉन्च के मौके पर कहा कि सरकार अगले 15 दिनों के भीतर देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करेगी। इसके अलावा उन्होनें सरकारी मंत्रालयों और विभाग के सभी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना अनिवार्य करने की भी बात कही। 


गडकरी ने यह भी सुझाव दिया कि सरकार को घरों में रसोई गैस खरीदने के लिए समर्थन देने के बजाय बिजली पकाने के उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी देनी चाहिए। गडकरी ने सुझाव दिया कि सभी सरकारी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग अनिवार्य किया जाना चाहिए।


बता दें कि, हाल ही में नितिन गडकरी में देश की पहली CNG पावर्ड ट्रैक्टर को लॉन्च किया था।  ये एक डीजल ट्रैक्टर है जिसे CNG में कन्वर्ट किया गया है। ये अपने तरह का देश का पहला ट्रैक्टर है। ये ट्रैक्टर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का ही है जिसे CNG में कन्वर्ट किया गया है। सरकार का दावा है कि इस ट्रैक्टर के प्रयोग से खर्च को तकरीबन 55 प्रतिशत तक घटाया जा सकता है। 


यह भी पढें: बढ़ते फ्यूल प्राइस का टेंशन कम करेंगी ये सस्ती बाइक्स, देती हैं 110Kmpl तक का माइलेज

बहरहाल, बात करते हैं इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की, तो अभी इस ट्रैक्टर से जुड़ी तकनीकी विशेषताओं के बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। आज नितिन गडकरी ने 'Go Electric' कैंपेन के लॉन्च के मौके पर इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को पेश किए जाने की बात कही है। आने वाले इस ट्रैक्टर में बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा और ये पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर होगी। 

ये देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर नहीं है: रिकॉर्ड के लिए आपको बता दें कि, सरकार जिस ट्रैक्टर को लॉन्च करने की बात कर रही है वो देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर नहीं है। इससे पहले प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी सोनालिका ने बीते साल दिसंबर महीने में देश के पहले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर Tiger को लॉन्च किया था। इस ट्रैक्टर को यूरोप में डिजाइन किया गया है। 


sonalika tiger electric tractor

कैसी है Sonalika Tiger: इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में कंपनी ने IP67 मानक वाले  25.5 kW की क्षमता का नेचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी का प्रयोग किया है। जो कि सामान्य तौर पर डीजल ट्रैक्टरों के मुकाबले एक चौथाई से भी कम खर्च में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ट्रैक्टर की शुरुआती कीमत महज 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। 


इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को आप आसानी से घरेलू सॉकेट से ही चार्ज कर सकते हैं। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 10 घंटे का समय लगता है। इसके अलावां इसमें इस्तेमाल किया गया जर्मन इलेक्ट्रिक मोटर आपको शत प्रतिशत टॉर्क प्रदान करता है। Tiger इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का निर्माण कंपनी पंजाब के होशियारपुर स्थित प्लांट में कर रही है। जहां पर नए ट्रैक्टर के निर्माण में महज 2 मिनट का समय लगता है। इस ट्रैक्टर की टॉप स्पीड 24.93 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी इस ट्रैक्टर के साथ चार्जिंग सिस्टम भी दे रही है, जिससे यह महज 4 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है। 

संबंधित खबरें