Hindi Newsऑटो न्यूज़Nitin Gadkari car motercycle vehicle road accident over 1 lakh people die in 5 lakh road accidents road safety Road Transport Highways Ministry

नितिन गडकरी ने दी जरूरी सूचना, वाहन चलाने वाले सावधान, देखें डिटेल

केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कार मोटरसाइकिल, स्कूटर या अन्य किसी भी तरह का वाहन चलाने वालों के संबंध में बेहद अहम जानकारी साझा की है। उन्होनें हाल में बताया कि भारत में हर साल 5...

Tejeshwar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 9 March 2022 10:08 AM
हमें फॉलो करें

केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कार मोटरसाइकिल, स्कूटर या अन्य किसी भी तरह का वाहन चलाने वालों के संबंध में बेहद अहम जानकारी साझा की है। उन्होनें हाल में बताया कि भारत में हर साल 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा में एक है।

इन दु​र्घटनाओं में लगभग 1.5 लाख लोगों की मौत होती है और 3 लाख गंभीर रूप से घायल होते हैं। गडकरी ने कहा कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि 70 फीसदी मौतें 18 से 45 वर्ष की उम्र में होती हैं। सड़क सुरक्षा हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

यातायात प्रबंधन प्रणाली के साथ एआई-आधारित टेक्नोलॉजी की जरूरत है ताकि गलतियों की संभावना कम की जा सके।  गडकरी ने कहा कि सड़क सुरक्षा दुनियाभर में बड़ी चिंता का विषय है और भारत जैसे विकासशील देशों के लिए यह एक चुनौती बनी हुई है। गडकरी ने कहा कि इन सड़क हादसों की फॉरेंसिक जांच के लिए एआई-आधारित ड्रोन एवं रोबोट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 गडकरी के मुताबिक, यातायात बाधित होने की स्थिति असंतुलित मांग एवं आपूर्ति गणनाओं से पैदा होती है। ऐसी स्थिति में एआई आधारित उपकरणों की मदद से यातायात के हालात की सटीक ढंग से जांच, विश्लेषण एवं पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उन्नत यातायात प्रबंधन प्रणाली को भारतीय राजमार्गों पर लगाया जा चुका है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक सेंसर एवं एचडी कैमरों की मदद से एकीकृत आंकड़े संकलित किए जाते हैं।

ऐप पर पढ़ें