DA Image
9 फरवरी, 2021|1:22|IST

अगली स्टोरी

Maruti से लेकर Kia तक, इस साल देश में लांच हुई टॉप 5 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV! कीमत है महज इतनी

best mileage suv

Best Mileage SUV Launched in 2020: भारतीय बाजार में SUV वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ज्यादा स्पेस और बेहतर ड्राइविंग के चलते लोग एसयूवी वाहनों को तरजीह दे रहे हैं। इस साल देश में कई एसयूवी वाहन लांच हुए हैं जिनमें से हम आज आपके लिए टॉप 5 ऐसी SUV लेकर आए हैं जो कम से कम ईंधन का खपत करती हैं। तो आइये जानते हैं इस साल देश में लांच होने वाली टॉप 5 सबसे बेस्ट माइलेज देने वाली एसयूवी वाहनों के बारे में - 

Nissan Magnite: जापानी कंपनी निसान ने हाल ही में यहां के बाजार में अपनी सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी Nissan Magnite को लांच किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी को दो अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ बाजार में लांच किया गया है। इसमें कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का नेचुलर एस्पायर्ड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 71 bhp की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे इंजन विकल्प के तौर पर 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 99 bhp की पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  

nissan magnite

कीमत और माइलेज: इसका नेचुलर एस्पायर्ड इंजन 18.75 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करता है। वहीं टर्बो का मैुनअल वैरिएंट 20 किलोमीटर प्रतिलीटर और CVT (ऑटोमेटिक) वैरिएंट 17.7 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इस एसयूवी की कीमत 4.99 लाख रुपये से लेकर 9.59 लाख रुपये के बीच है।

Kia Sonet: किया मोटर्स ने बीते सितंबर महीने में भारतीय बाजार में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia Sonet को लांच किया था। यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसका पेट्रोल वर्जन दो अलग अलग इंजन के साथ आता है, एक में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 120PS की पावर और 172Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वैरिएंट में 1.2 लीटर की क्षमता नेचुरल एस्पायर्ड इंजन दिया गया है जो कि 83PS की पावर और 115Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावां डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन दिया है जो कि 100PS की पावर और 240Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

kia sonet

कीमत और माइलेज: इस एसयूवी की कीमत 6.71 लाख रुपये से लेकर 12.99 लाख रुपये के बीच है। इसका 1.2 लीटर इंजन 18.4 किलोमीटर प्रतिलीटर और 1.0 लीटर टर्बो इंजन 18.3 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। इस एसयूवी का डीजल इंजन सबसे ज्यादा 24.1 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। 

Toyota Urban Cruiser: टोयोटा ने हाल ही में बाजार में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर को लांच किया है। इस SUV को मारुति सुजुकी की मशहूर एसयूवी विटारा ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त K Series इंजन का प्रयोग किया गया है जो कि 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 

toyota urban cruiser

कीमत और माइलेज: इसका मैनुअल वैरिएंट 17.03 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वैरिएंट 18.76 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। इस एसयूवी की कीमत 8.40 लाख रुपये से लेकर 11.30 लाख रुपये के बीच है। 

Maruti Vitara Brezza: मारुति सुजुकी की मशहूर और सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी में से एक मारुति विटारा ब्रेजा को कंपनी ने इसी साल नए पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में लांच किया है। इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का माइल्ड हाइब्रिड इंजन का प्रयोग किया है जो कि 102 bhp  की पावर और 134 Nm  का टॉर्क जेनरेट करता है। यह एसयूवी 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ बाजार में उपलब्ध है। 

maruti vitara brezza

कीमत और माइलेज: नई Maruti Brezza की कीमत 7.34 लाख रुपये से लेकर 11.40 लाख रुपये के बीच है। जैसा कि हमने आपको बताया कि, यह ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों ट्रांसमिशन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसका मैनुअल वैरिएंट 17.03 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वैरिएंट  18.76 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करती है।  

MG Hector Plus: एमजी मोटर्स ने हाल ही में अपने 5 सीटर Hector Plus को लांच किया है। यह एसयूवी तीन अलग अलग इंजन के साथ ही 4 वैरिएंट्स में उपलब्ध है। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड के साथ ही 2.0 लीटर डीजल इंजन शामिल है। इसका पेट्रोल इंजन 141 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका डीजल इंजन 168 bhp की पावर आपैर 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

mg hector plus

कीमत और माइलेज: इस एसयूवी की कीमत 13.73 लाख रुपये से लेकर 18.68 लाख रुपये के बीच है। इसके पेट्रोल वर्जन का मैनुअल वैरिएंट 14 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वैरिएंट 11.6 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। इसका डीजल वैरिएंट सबसे ज्यादा 16.56 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nissan Magnite to Maruti Brezza Kia Sonet and More Top 5 Best Mileage SUV launched in 2020