DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › इस छोटी और सस्ती SUV ने बाजार में मचाई धूम, बुक हो गईं 60,000 से ज्यादा गाड़ियां
ऑटो

इस छोटी और सस्ती SUV ने बाजार में मचाई धूम, बुक हो गईं 60,000 से ज्यादा गाड़ियां

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Wed, 01 Sep 2021 05:31 PM
इस छोटी और सस्ती SUV ने बाजार में मचाई धूम, बुक हो गईं 60,000 से ज्यादा गाड़ियां

भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट और छोटी एसयूवी गाड़ियों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। लोग हैचबैक और सेडान कारों के बजाय इस सेग्मेंट को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। ग्राहकों की इस रूची का असर Nissan की सबसे सस्ती एसयूवी Magnite पर ख़ास तौर पर देखने को मिल रहा है। कंपनी ने घोषणा की है कि, जब से इस एसयूवी को लॉन्च किया गया है तब से 60,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की गई है। 


निसान इंडिया ने बीते साल दिसंबर महीने में Magnite एसयूवी को पेश किया था। लॉन्च के समय इस एसयूवी की कीमत 5 लाख रुपये से भी कम थी, लेकिन अब इसकी कीमत 5.59 लाख रुपये से लेकर 10.00 लाख रुपये के बीच है। निसान इंडिया लगातार अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने में लगी है। कंपनी निसान कॉस्ट कैलकुलेटर, निसान 'बुक ए सर्विस' और निसान 'पिक-अप एंड ड्रॉप-ऑफ' सेवा जैसी सेवाएं प्रदान करती है। 
 

कंपनी का दावा है कि, नई Nissan Magnite के टॉप वैरिएंट्स के XV और XV (प्रीमियम) को सबसे ज्यादा 60 प्रतिशत लोगों ने चुना है। इसके अलावां तकरीबन 30 प्रतिशत लोगों ने सीवीटी ऑटोमेटिक वैरिएंट का चुनाव किया है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस एसयूवी की ऑनलाइन बुकिंग भी खूब हो रही है। यहां ये ध्यान देने वाली बात है कि बुकिंग और सेल्स दो अलग बातें हैं, कई बार लोग बुकिंग कैंसिल भी करते हैं। इसलिए बुकिंग और बिक्री के आंकड़ों में बदलाव होना एक सामान्य प्रक्रिया है।


nissan magnite

बता दें कि, Nissan Magnite को रेनॉल्ट और निसान के एलाइंस में तैयार किए गए CMF-A मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। एशियन NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 4 स्टार रेटिंग मिली है। क्रैश रिपोर्ट के अनुसार इस कार को व्यस्कों की सुरक्षा के लिए 39.02 प्वाइंट्स और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 16.31 प्वाइंट्स मिले हैं। वहीं सेफ्टी एसिस्ट कैटेगरी में इसे 15.28 प्वाइंट्स प्राप्त हुए हैं।


Nissan Magnite के एक वैरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है जो कि 99bhp की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह वैरिएंट 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। इसके अलावां यह एसयूवी 1 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध है, जो कि 71bhp की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 


इस एसयूवी में अपने सेग्मेंट के हिसाब से बेहतर फीचर्स भी मिलते हैं। इसमें LED स्कफ प्लेट, एम्बीएंट मूड लाइटिंग, पडल लैंप, वायरलेस चार्जर, एयर प्यूरिफायर, और JNL स्पीकर्स दिए गए हैं। इसके अलावां XV प्रीमियम वैरिएंट में कंपनी ने निसान कनेक्टेड तकनीक को भी शामिल किया है, जिसमें ऑटोमेटेड रोड साइड एसिस्टेंस, व्हीकल ट्रैकिंग, व्हीकल हेल्थ इंफो, जियो फेंस, स्पीड अलर्ट और व्हीकल स्टेटस जैसे फीचर्स मिलते हैं।
 

संबंधित खबरें