DA Image
27 अप्रैल, 2021|9:41|IST

अगली स्टोरी

खत्म हुआ इंतजार: Tata Safari नए अंदाज में हुई लॉन्च, दमदार फीचर्स और तकनीक से लैस SUV की कीमत है इतनी

tata safari launched

Tata Safari Price & Features: नब्बे के दशक में सड़कों पर धूम मचाने वाली टाटा मोटर्स की मशहूर एसयूवी Tata Safari एक बार फिर से अपना जलवा दिखाने जा रही है। लंबे इंतजार के बाद आज आखिरकार कंपनी ने इस एसयूवी की कीमतों से पर्दा उठाते हुए इसे बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस SUV की शुरुआती कीमत 14.69 लाख रुपये तय की गई है। 


इस नई एसयूवी को कंपनी ने कुल 6 ट्रिम लेवल में पेश किया है, जिसमें XE, XM, XT, XT+, XZ और XZ+ शामिल है। इसके अलावा कंपनी ने सफारी का एक एडवेंचर एडिशन भी लॉन्च किया है। जिसकी शुरुआती कीमत 20.20 लाख रुपये है। कंपनी ने इस वेरिएंट के इंटीरियर में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। इसे नए ट्रॉपिकल मिस्ट कलर में उतारा गया है। इस एसयूवी के टॉप वैरिएंट की कीमत 21.45 लाख रुपये है। 

इस लेजेंड्री एसयूवी को टाटा हैरियर का 7 सीटर वर्जन भी बताया जा रहा है। लेकिन साइज में यह हैरियर से तकरीबन 63 mm लंबी और 80 mm उंची और 72mm चौड़ी है। हालांकि इसका व्हीलबेस हैरियर जैसी ही 2,741 mm दी गई है। इसकी लंबाई 4,661mm, चौड़ाई 1,894mm और उंचाई 1,786mm है। इस एसयूवी में 200mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। 


tata safari

इस एसयूवी को अवार्ड विनिंग IMPACT 2.0 डिजाइन लैंग्वेज और Omega ऑर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। कंपनी ने इसमें नए डिजाइन के ग्रिल के साथ स्टेप्ड रूफ और आकर्षक टेलगेट्स दिए हैं जो कि इसे अल्ट्रा प्रीमियम लुक देते हैं। कंपनी ने इस एसयूवी का निर्माण Land Rover के OMEGARC प्लेटफॉर्म पर किया है। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कंपनी की मशहूर एसयूवी टाटा हैरियर के निर्माण में भी किया गया था। ये लैंडरोवर का D8 प्लेटफॉर्म है, इसका बॉडी फ्रेम और चेचिस इस एसयूवी को खास बनाता है। 


इंजन: इस SUV में कंपनी 2.0 लीटर की क्षमता का दमदार Kryotec टर्बो डीजल इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 170hp की पावर जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी भविष्य में इसे फोर व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ भी बाजार में लांच कर सकती है। 


tata safari

इंटीरियर: कंपनी ने नई Safari के इंटीरियर को प्रीमियम बनाने के लिए पूरी कोशिश की है। इसे Oyster White थीम पर सजाया गया है, इसके साथ इसमें एशवुड डैशबोर्ड भी दिया गया है। इसे खास पर एड्वेंचर और फन लविंग ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है। इस एसयूवी में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ही माउंटेड स्टीयरिंग व्हील और ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। JBL के खास स्पीकर्स आपके सफर को और भी बेहतर बनाते हैं। 


आरामदायक केबिन: इस एसयूवी को कंपनी ने 6 सीटर और 7 सीटर दोनों विकल्पों के साथ पेश किया है। एसयूवी के भीतर स्पेस का भी बखूब ख्याल रखा गया है। इसके सेकेंड रो यानी कि दूसरी पंक्ति में कंपनी ने कैप्टन सीट दिया गया है, वहीं पिछली यानी कि तीसरी पंक्ति में भी व्यस्कों को बैठने के भरपूर जगह दी गई है। 


tata safari variants detail

फीचर्स: कंपनी इस एसयूवी में अपना सिग्नेचर स्टाइल ओक ब्राउन डुअल टोन डैशबोर्ड देगी। इसके अलावां इसमें 8.8 इंच का फ्लोटिंग इंफोटेंमेंट सिस्टम, 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट पैनल, JBL के दमदार स्पीकर, पैनारोमिक सनरूफ जैसे फीसर्च दिए गए हैं। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें अलग-अलग वैरिएंट्स में एम्बीएंट लाइटिंग, जेनॉन HID प्रोजेक्टर हेडलैंप, USB चार्जर, सब वूफर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक्स, ऑटोमेटिक व्हीकल होल्ड, तीन अलग अलग टेरॉन मोड्स (नॉर्मल, वेट और रफ रोड), मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमेटिक AC, सेमी डिजिटल इंस्ट्रमेंट कंसोल और oak ब्राउन अपहोल्स्ट्री इसके इंटीरियर को और भी प्रीमियम बनाते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:New Tata Safari Launched Price at Rs 14 69 Lakh in India Here is Tata Safari Features and Specification Detail