DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत में भी इसी साल आएगी नई मर्सिडीज-बेंज जीएलई, 1 करोड़ तक हो सकती है कीमत

फोटो : कार देखो

मर्सिडीज-बेंज ने अक्टूबर में आयोजित पेरिस मोटर शो-2018 में नई जीएलई एसयूवी से पर्दा उठाया था। अमेरिका में इसे 2019 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। अब कंपनी ने इसकी भारत में लॉन्चिंग से जुड़ी जानकारी दी है। कंपनी का कहना है कि भारत में इसे इसी साल में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, कीमत के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत मौजूदा मॉडल के आसपास हो सकती है। मौजूदा जीएलई की कीमत 67.15 लाख रुपये से 1.02 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। इसका मुकाबला ऑडी क्यू7 और बीएमडब्ल्यू एक्स5 से होगा।

नई मर्सिडीज सीएलए से उठा पर्दा, भारत में 2019-20 में हो सकती है लॉन्च

cardekho.com के मुताबिक, नई जीएलई कद-काठी के मामले में पहले से ज्यादा बड़ी होगी। कंपनी ने इसकी लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई और व्हीलबेस को बढ़ाया है। यह पहली जीएलई होगी, जो 7-सीटर लेआउट में आएगी। नई जीएलई के बाहरी डिजायन में बदलाव देखने को मिलेगा, पीछे वाले हिस्से का डिजायन मौजूदा मॉडल से मिलता-जुलता होगा।

पेरिस मोटर शो में इसे बीएस-6 मानकों वाले दो नए डीजल इंजन के साथ पेश किया गया। इस में पहला है 2.0 लीटर का इनलाइन-4 टर्बोचार्ज्ड इंजन, जो 245 पीएस की पावर और 500 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन जीएलईडी 300डी वेरिएंट में मिलेगा। दूसरा है 3.0 लीटर का इनलाइन-6 इंजन, इसकी पावर 330 पीएस और टॉर्क 700 एनएम है। यह इंजन जीएलई 400डी वेरिएंट में मिलेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत आने वाली नई जीएलई में भी ये दोनों इंजन दिए जा सकते हैं।

हेक्टर नाम से आएगी एमजी मोटर्स की ये पहली एसयूवी

भारत में उपलब्ध मौजूदा जीएलई की बात करें तो इस में 3.0 लीटर का वी6 पेट्रोल इंजन भी लगा है। नई जीएलई में यही पेट्रोल इंजन, 48 वॉट के इलेक्ट्रिक सिस्टम के साथ आएगा। यह सिस्टम स्टार्टर जनरेटर से जुड़ा होगा, जो कार के इलेक्ट्रिक फंक्शन को कंट्रोल करेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत आने वाली नई जीएलई में भी पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलेगा।

नई जीएलई में मर्सिडीज का नया एमबीयूएक्स इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा। इस में एनर्जीजिंग कोच फंक्शन भी आएगा, जो पैसेंठर की सीटिंग के हिसाब से अलग-अलग तरह के मसाज करता है। इस में कंपनी का ई-एक्टिव बॉडी कंट्रोल फीचर भी दिया गया है, इसके तहत कार में मौजूद ऑन-बोर्ड कंप्यूटर (ई.सी.यू.) हर व्हील के डैंपर और स्प्रिंग को कंट्रोल करता है। देखने बात ये होगी कि कंपनी भारत आने वाली कार में ये फीचर देती है या नहीं।

2019 में लॉन्च होगी टाटा हैरियर 7-सीटर, इन गाड़ियों से होगा मुकाबला

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New Mercedes-Benz GLE to launch in india this year